जिला जेल में कैदियों को मिलेगा प्रशिक्षण, बनेंगे आत्मनिर्भर

ROHIT SHARMA / ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा  :– ग्रेटर नोएडा स्थित लुक्सर जिला कारागार में टीएस स्किल एंड टेक प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा जिला कारागार में बंदियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें बंदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनको अलग-अलग कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बंदी वे होंगे जो अगले छह माह या 1 साल के भीतर जेल से रिहा होंगे। प्रशिक्षण के लिए जेल में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत हुई है।

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बी एन सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने केंद्र की शुरुआत की।  इस तरह की पहल देश प्रदेश की अन्य कारागारों में भी शुरू की जा रही हैं। जिसके जरिए ऐसे बंदियों को चिन्हित किया जाएगा। जिनका व्यवहार अच्छा हो या वे लोग होंगे जो जल्द ही जेल से रिहा होने वाले हैं। ऐसे लोगों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा ताकि वह जेल से रिहा होने के बाद या तो कहीं नौकरी कर सकें या फिर अपना खुद का भी काम शुरू कर सकते हैं।

डीडी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष एनपी सिंह ने टेन न्यूज़ से बात करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री  कौशल विकास योजना के तहत जेल में प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना हुई है। उन्होंने बताया कि जेल में प्रशिक्षण के लिए उनकी संस्था पूरा सहयोग करेगी एवं बंदियों के लिए काम सीखने का एक अच्छा अवसर देगी।

गौतमबुद्ध नगर  के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि जिला कारागार में बंदी हुनरमंद बनेंगे।  बंदियों को प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर  सहित अन्य विशेष प्रशिक्षण दिए जाएंगे।  प्रशिक्षण के लिए जेल में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि जेल में प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत करने का उद्देश्य  प्रशिक्षण प्राप्त कर जेल से रिहा हुए बंदी स्वयं अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे।

उन्हें रोजगार की तलाश नहीं करनी पड़े, बंदियों को सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए विभिन्न सामग्री प्रशिक्षण दाता संस्था द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।  इस मौके पर जिलाधिकारी व एसएसपी ने जेल का निरीक्षण भी किया। जेल में बंदियों के लिए  किए जाने वाले काम का निरीक्षण किया।

बंदियों के लिए खुले पुस्तकालय को भी दोनों अधिकारियों ने देखा। डीएम व एसएसपी ने जेल प्रबंधन द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर टीएस स्किल एंड टेक प्राइवेट लिमिटेड के सुब्रतो भट्टाचार्य, डीडी आरडब्ल्यूए अध्यक्ष एनपी सिंह, सत्यप्रकाश, अजय कुमार समेत डीडी आरडब्लूए की पूरी टीम मौजूद रही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.