ग्रेटर कैलाश सीट पर आप का सौरभ और कांग्रेस का सुखबीर पर दांव , बताए मुद्दे 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

दिल्ली विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। आप, बीजेपी और कांग्रेस समेत राजनीतिक पार्टियां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं। ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से आप, बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आप ने जहां सौरभ भारद्वाज पर दांव लागया है वहीं बीजेपी ने शिखा राय को टिकट दिया है, कांग्रेस ने सुखबीर सिंह पवार को टिकट दिया है। बता दें दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

 

वही आज ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार सुखवीर सिंह पवार नई दिल्ली के जाम नगर में अपना नामांकन भरने पहुंचे।  साथ ही आप पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने भी अपना नामांकन भरा।

ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार सुखवीर सिंह पवार से टेन न्यूज़ ने खास बातचीत की , जिसमे उन्होंने आप पार्टी पर निशाना भी साधा | कांग्रेस उम्मीदवार सुखवीर सिंह पवार ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पाँच साल में कोई विकास नहीं किया है | उनका कहना है कि अरविन्द केजरीवाल ने सिर्फ दिल्ली की जनता के साथ धोखा किया है।

वही दूसरी तरफ आप पार्टी के उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज से टेन न्यूज़ ने खास बातचीत की , जिसमे उन्होंने बताया की दिल्ली में फिर से आप पार्टी आएगी क्योकि दिल्ली के अंदर बहुत ज्यादा विकास किया है , हमारी पार्टी सिर्फ विकास पर चुनाव लड़ रही है | साथ ही उन्होंने कहा की ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी ही जीतेगी | आपको बता दे कि 2015 के विधानसभा चुनाव में आप विधायक सौरभ भारद्वाज को (57589) वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार राकेश कुमार गुल्लैया को (43006) वोट। वहीं कांग्रेस की शर्मिष्ठ मुखर्जी को मात्र 6 हजार 102 वोट मिले थे |

इस सीट पर क्या कांग्रेस खोल पाएगी दोबारा खाता
साल 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी। साल 2015 के चुनाव में भी वह लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए। यहां साल 2008 में बीजेपी के विजय कुमार मल्होत्रा विधायक चुने गए थे। कांग्रेस का ग्रेटर कैलाश से 2008 के चुनाव से खाता नहीं खुल पाया है। 2015 के विधानसभा चुनाव में आप विधायक सौरभ भारद्वाज को (57589) वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार राकेश कुमार गुल्लैया को (43006) वोट। वहीं कांग्रेस की शर्मिष्ठ मुखर्जी को मात्र 6 हजार 102 वोट मिले थे , जिसको लेकर उन्होंने कहा की इस बार कांग्रेस दिल्ली में अपनी सरकार बनाएगी , रही बात ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट की तो इस पर कांग्रेस अच्छे वोटों से जीत हासिल करेगी |

ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट के बारे में जानें
ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट नई दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा होने के साथ ही यह दिल्‍ली 70 विधानासभा सीटों में भी शामिल। दक्षिण दिल्‍ली का यह रिहाइशी इलाका 2008 में विधानसभा सीट घोषित किया गया। परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद चुनाव आयोग ने यहां पर पहले विधानसभा चुनाव संपन्‍न कराए, तब यहां से बीजेपी के विजय कुमार मल्‍होत्रा ने कांग्रेस के जितेंदर कुमार कोचर को हराया था।

सबसे सुरक्षित इलाका है ग्रेटर कैलाश
2009 में एक सर्वे के मुताबिक, ग्रेटर कैलाश रहने के लिए सबसे सुर‍क्षित इलाका बताया गया था। सरकार ने 1960 में इस इलाको को विकसित करने के लिए डीएलएफ को जिम्‍मेदारी सौंपी थी। दिल्‍ली के पॉश इलाकों में शुमार ग्रेटर कैलाश में बड़े शॉपिंग मॉल्‍स, बिजनेस सेंटर, विभिन्‍न कंपनियों के शोरूम और चर्चित शैक्षिक संस्‍थान मौजूद हैं. हालांकि इस क्षेत्र में पार्किंग समस्या फिलहाल अभी भी बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव में था बीजेपी का दबदबा
2019 में हुए लोकसभा चुनावों में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी और वोट प्रतिशत के लिहाज से कांग्रेस दूसरे नंबर पर पहुंच गई थी। आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर खिसक गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.