दिल्ली सीएम केजरीवाल ने किया चांदनी चौक का निरीक्षण, कहा- मोटर व्हीकल का प्रवेश होगा बैन

ROHIT SHARMA

0 106

नई दिल्ली :— दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चांदनी चौक में हो रहे सड़क के पुनर्विकास के काम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस स्थान का एतिहासिक सौंदर्य बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक गैर-मोटर चालित वाहन क्षेत्र के रूप में घोषित किया जाएगा। लालकिला से भाई मतिदास चौक तक जिसकी लंबाई लगभग 450 मीटर है रोड बनकर तैयार है।

भाई मतिदास चौक से आगे फतेहपुरी मस्जिद तक रीडेवलपमेंट का काम सितंबर तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई है। ये काम जैसे ही पूरा होता है उसके बाद यहां पर किसी को भी गाड़ी लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी।

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष और रीडेवलपमेंट कमेटी के सदस्य संजय भार्गव ने बताया कि रोड के दोनों तरफ करीब 5.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ पैदल चलने वाले लोगों के लिए बनाया गया है। वहीं रिक्शा वालों के लिए 5.5 मीटर की जगह छोड़ी गई है। केवल रजिस्टर्ड रिक्शा यहां पर चल सकेंगी, जिनकी संख्या भी निर्धारित की जाएगी।

इस सड़क को एमसीडी पेडिस्ट्रियन नोटिफाई करेगी। जिसके बाद से यहां पर मोटर वाहनों का प्रवेश निषेध होगा। इसके बाद भी अगर कोई यहां गाड़ी लेकर आता है तो पहली बार में उसे 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके बाद दोबारा गाड़ी लाने पर नए मोटर कीकल एक्ट-2019 के तहत 15 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.