दो हजार नई नान एसी बसें खरीदेगी दिल्ली सरकार

0 447

NEW DELHI : दो हजार नई नॉन एसी बसें खरीदने की योजना को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से लगातार नई बसें खरीदने को लेकर प्रस्ताव लाया जा रहा था, लेकिन किसी न किसी कारणवश योजना परवान नहीं चढ़ पा रही थी।

गत जुलाई में दिल्ली सरकार के योजना व वित्त विभाग ने दो हजार नई बसें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, अब कैबिनेट की मंजूरी के बाद बसें खरीदने का रास्ता साफ हो गया है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि एक हजार बसें दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) खरीदेगा व एक हजार बसें क्लस्टर स्कीम के तहत निजी ऑपरेटर खरीदेंगे। इन बसों का रखरखाव डीटीसी के पास होगा। सभी बसें स्टैंडर्ड फ्लोर की होगी। सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द नई बसों को सड़कों पर उतारा जाए, ताकि बसों की कमी को दूर किया जा सके।

हालांकि, बसों की संख्या को देखते हुए इन्हें खरीदने में 10 महीने लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन बसों में सीसीटीवी कैमरे, स्क्रीन, जीपीएस आदि लगाए जाएंगे। इसके लिए निर्भया फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। इन बसों का संचालन नए बस डिपो से होगा।

ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में नई बसें चलाई जाएंगी। उल्लेखनीय है कि डीटीसी की बसों में कार्यदिवस में प्रतिदिन 34 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। इस लिहाज से करीब 15 से 16 हजार बसों की जरूरत है। डीटीसी के बेड़े में वर्ष 2013 में लो फ्लोर बसें शामिल हुई थीं। अभी डीटीसी के पास करीब 3,950 बसें हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.