मैथली और भोजपुरी भाषा को दिल्ली सरकार ने स्कूली पढ़ाई में किया शामिल , बीजेपी ने किया विरोध

JITENDER PAL- TEN NEWS

0 213

दिल्ली : (17/07/2019) विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीति शुरू हो चुकी है । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा कर लाखों पूर्वांचलियों के हित में अहम फैसले लिए है ।



प्रेस वार्ता के दौरान आप पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल का अबतक सबसे बड़ा सहरानीय फैसला है यह कि दिल्ली के स्कूलों में जिस तरह उर्दू पंजाबी संस्कृत आठवीं से 12वीं तक पढ़ाया जाता है ऑप्शनल के रूप में उसी तरह से मैथिली और भोजपुरी भाषा भी पढ़ाई जाएगी।
साथ ही दिल्ली सरकार सिविल सर्विसेज की तैयारी में मुफ्त कोचिंग का प्रबंध भी कराएगी , जो छात्र मैथिली को सब्जेक्ट लेकर पढ़ेंगे , साथ ही दिल्ली सरकार मैथिली भोजपुरी को सम्मान देने के लिए कनॉट प्लेस में हर साल मैथिलीभोजपूरी उत्सव मनाएगी। और जो लोग मैथिली ,भोजपुरी भाषा को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें अवार्ड देकर सम्मनित किया जाएगा साथ ही ढाई लाख रुपये की सम्मान राशि दिल्ली सरकार देगी।

दिल्ली सरकार मैथिली के साथ साथ भोजपुरी को भी आठवीं अनुसूची में लाने के का विचार कर रही है।

और केंद्र की भाजपा सरकार से भी निवेदन करेंगे भोजपुरी को भी वो सम्मान दिया जाए जो 22 भाषाओ को दिया गया। मैथिली को औपचारिक रूप से फॉन्ट के जरिए कम्प्यूटर में लाने के लिए भी घोषणा की, दिल्ली की जनता ने भी अरविंद केजरीवाल के सहरानीय पहल पर को धन्यवाद दिया है ।

वही प्रवक्ता राघव चड्डा ने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि दुख हुआ कि इतना प्रोग्रेसिव कदम उठाने के बावजूद भाजपा विरोध कर रही है भाजपा जो सत्ता के नशे में चूर है वो इस सकारात्मक कदम का विरोध करने में भी नहीं पीछे हट रही है।भाजपा लोगों को बांटने का काम कर रहे हैं। और अब भाषा के आधार पर बाटने की राजनीति कर रही है।

भाजपा पार्टी में कुछ नेता हैं जो पूर्वांचल के लोगों का विरोध करते है। दक्षिणी दिल्ली के एक नेता ने अपने पूर्वांचल मोर्चा के नेता को दौड़ा दौड़ा कर पिटा था ,

आप पार्टी के विधायक संजीव झा ने कहा कि
दिल्ली सरकार सिर्फ मैथिली को आगे बढ़ाने का काम कर रही है बल्कि हमारी संस्कृति को भी आगे बढ़ाने काम का कर रही है हमे खुशी है कि हमारी सरकार रीति रिवाज भाषा और संस्कृति को संरक्षण दे रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.