स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान , कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी ,कम समय मे लोगों को दे सकते है डोज

ROHIT SHARMA

0 92

नई दिल्ली :– कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है , स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है और दिल्ली को वैक्सीन में प्रायोरिटी मिलनी चाहिए।

 

जिस समय भी वैक्सीन मिलेगी, दिल्ली के पास पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर और सिस्टम है, हम कुछ ही हफ्तों में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगाने के लिए हमारे पास मोहल्ला क्लीनिक, पॉली क्लीनिक और अस्पताल हैं।

 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज की चिंता मत कीजिए. स्टोरेज कई जगह होगा, लेकिन यह मिलने के ऊपर है. वैक्सीन में स्टोरेज इक्यूपमेंट के साथ ही होता है, ड्राई आइस में उसे स्टोर किया जाता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर 8.65% है, जबकि 7 नवंबर को सबसे अधिक 15.26% संक्रमण दर थी।

 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 7 नवंबर से संक्रमण दर लगातार घट रही है. साथ ही दिल्ली में 7 नवंबर को आरटीपीसीआर टेस्ट की संक्रमण दर 30% थी, जो कम होकर 15.84% हो गयी है, जबकि एंटीजन टेस्ट की संक्रमण दर 8.35 थी जो अब 2.61% तक घट गयी है, क्योंकि अब आरटीपीसीआर टेस्ट बड़ी संख्या में हो रहे हैं तो ओवरऑल संक्रमण दर 40% तक कम हो गयी है।

 

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम हालात पर नजर बनाये हुए हैं, जो भी एक्शन लेना होगा, उसे लेकर नज़र बनाये हुए हैं. साथ ही कोरोना के ट्रेंड को भी देखना है, क्योंकि एक दिन में कोरोना का ट्रेंड समझना मुश्किल होता है. आगे देखना होगा कि संक्रमण दर कम होती है या ऐसा न हो कि रिवर्स हो जाए।

 

दिल्ली में टेस्टिंग डबल न होने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में देश के मुक़ाबले 3 गुना ज़्यादा टेस्टिंग हो रही है. बड़ी संख्या में ऐसे लोग मिल जाएंगे जो कहेंगे कि कल या परसो ही उनका टेस्ट हुआ है. हाल ही में घर-घर जाकर 57 लोगों का सर्वे हुआ, जिसमें से 13 हजार लक्षण वाले मिले और इनमें से 1100 ही कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.