दिल्ली में निशुल्क लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने की घोषणा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के लोगों को कोरोना वैक्सीन बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी। उन्होने कहा कि सरकार प्रतिदिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है। टीका सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा।

पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों के साथ जोड़ा गया है, ताकि अगर वैक्सीन का दुष्प्रभाव पड़ता है, तो मरीज को तत्काल इलाज दिया जा सके। यह बातें स्वास्थ्य मंत्री ने दरियागंज स्थित डिस्पेंसरी में किए जा रहे कोविड वैक्सीन के पूर्वाभ्यास के निरीक्षण के दौरान कही।

पत्रकारों से बात करते हुए जैन ने कहा, दिल्ली में वैक्सीन देने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण के लिए लगभग एक हजार केंद्र तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीन केंद्रों को किसी न किसी अस्पताल के साथ जोड़ा गया है। कई केंद्र अस्पताल में ही बनाए गए हैं।

कोरोना का टीका सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पुलिस, सफाई कर्मचारी, जल बोर्ड के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। तीसरे नंबर पर 50 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस हिसाब से में पहले चरण में लगभग 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.