- Advertisement -

दिल्ली की वायु गुणवत्ता पहुंची गंभीर श्रेणी में, धीमी हवाओं ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

Ten News Network

0 127

New Delhi: राजधानी दिल्‍ली समेत एनसीआर में एक बार फिर वायु प्रदूषण बढ़ने लगा हैं और हालात काफी गंभीर हो गए हैं। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है। इन दिनों दिल्ली में हवा की रफ्तार कम है इसके कारण वायु प्रदूषण का स्तर शनिवार को भी ‘गंभीर’श्रेणी में रहा और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 386 दर्ज किया गया है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 28 डिग्री सेल्सियस। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने बताया कि सोमवार तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। स्थानीय उत्सर्जक और मौसम परिस्थितिया वायु गुणवत्ता को नियंत्रित करने वाले प्रमुख कारक बने रहेंगे।

राजधानी में आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर अन्य ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध तीन दिसंबर तक जारी रहेगा। लेकिन सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को आज से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

दिवाली के बाद से लगातार दिल्ली में प्रदूषण बढ़ते जा रहा है, सरकार के लाख इंतजाम के बाबजूद दिल्ली वालों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिल पा रही है। दिल्ली में बीते एक महीने से एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार खराब श्रेणी का बना हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.