कोरोना मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज करने की नीति में किया बदलाव : स्वास्थ्य मंत्रालय  

Rohit Sharma

0 116

नई दिल्ली :– कोरोना वायरस के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेस कर कई अहम मुद्दों पर लोगों को जानकारी दी। आज की प्रेस ब्रीफिंग में दो वीडियो भी दिखाए। इस वीडियो में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता एक अपील के साथ हाजिर होते हैं। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने ट्रेन सेवा के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने एक अच्छी खबर दी। उन्होंने कहा कि अब मरीज ठीक भी तेजी से हो रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत लगभग 4000 भारतीयों को 23 उड़ानों से वापस लाया गया है। 468 विशेष ट्रेनों द्वारा 5 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। कल 101 विशेष ट्रेनें चलाई गईं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया, “20917 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं। 44029 लोग अभी भी कोरोना संक्रमित हैं और उनका इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों में, 4213 नए मामले आए और 1559 लोग ठीक हुए। उन्होंने बताया कि रिकवरी दर अब 31.15% है। कुल मामलों की संख्या 67,152 है।

उन्होंने बताया कि अब कोरोना मरीजों के डिस्चार्ज नीति को बदल दिया गया है। क्योंकि कई देशों ने अपनी नीति को परीक्षण-आधारित रणनीति से लक्षण और समय-आधारित रणनीति में बदल दिया है। हमने इसे भी इस आधार पर बदल दिया है।

नई नीति के अनुसार, कोरोना सेंटर में भर्ती मरीजों के डिस्चार्ज की नीति में बदलाव कर दिया गया है। हल्के / बहुत हल्के / पूर्व-लक्षण वाले मामलों लक्षण शुरू होने 10 दिनों के बाद और 3 दिनों तक बुखार न होने पर छुट्टी दी जा सकती है। डिस्चार्ज से पहले परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं होगी और डिस्चार्ज के बाद घर में क्वारंटीन रहना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.