दिल्ली-एनसीआर के गणमान्य लोगों ने दिए कोरोना से बचाव के सुझाव, टेन न्यूज़ ने होस्ट की वीडियो कॉन्फ्रेंस

VIVEK SHRIVASTAV

Galgotias Ad

नई दिल्ली :- कोरोना महामारी के रूप में आज सम्पूर्ण विश्व बड़े संकट के दौर से गुजर रहा है , इस महामारी से सभी क्षेत्रों में व्यापक प्रभाव पड़ा है। महामारी ने प्रत्येक वर्ग के लोगों को अपने-अपने घरों में कैद कर दिया है , चूंकि प्रत्येक व्यक्ति इससे सीधे तौर पर प्रभावित है तथा भारत सरकार राष्ट्र को इस महामारी से सुरक्षित रखते हुए इस पर विजय प्राप्त करने हेतु निरन्तर अथक प्रयास कर रहा है।

ऐसे में टेन नेशनल न्यूज़ पोर्टल ने लोकतन्त्र के चौथे स्तम्भ के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए दिल्ली एनसीआर के अनेक विशिष्ट व्यक्तित्वों को एक साथ ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया , जिसमे अनेक समाजसेवी, उद्यमी, प्रोफ़ेसर, इंजीनियर, डॉक्टर, लेखक, पत्रकार, वकील, वरिष्ठ नागरिक आदि उपस्थित रहे।

Discussion-on-corona-on-video-confrence-tennews
Discussion-on-corona-on-video-confrence-tennews

इस दौरान कोरोना से सुरक्षित रहने हेतु अनेक उपायों पर चर्चा हुई। सभी लोग इस बात पर एकमत थे कि भारत सरकार ने देश के नागरिकों को सुरक्षित रखने हेतु जिस प्रकार सख्त निर्णय लिए हैं उसने संक्रमण के विस्तार पर बहुत हद तक रोक लगाई है किन्तु सरकार के प्रयासों को सशक्त एवं प्रभावी बनाये रखने हेतु प्रत्येक व्यक्ति का संकल्पपूर्ण सहयोग अति-आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश की इस औद्योगिक नगरी में रहने वाले नागरिकों ने इस महामारी के विरुद्ध निरन्तर सरकार एवं प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया है। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने सुरक्षा उपायों को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के लिए गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई की प्रशंसा की। इसके अतिरिक्त अपने घर को सुरक्षित रखने हेतु लोगों ने सैनेटाइजेशन के विभिन्न तरीकों के बारे में बात की। सब्जियां एवं अन्य रोजमर्रा की वस्तुओं की आवश्यकता प्रत्येक घर में पड़ती है तथा विभिन्न संस्थाएं इसमें सहयोग भी कर रही हैं तथापि लोग इन वस्तुओं के पूर्ण संक्रमणमुक्त होने के प्रति सशंकित भी दिखाई दिए।

अधिकांश लोगों ने बताया कि वे सब्जियों को खरीदने के बाद उसे हलके गुनगुने पानी बेकिंग सोडा डालकर धुलने के बाद ही प्रयोग कर रहे हैं। कुछ लोगों ने सलाद इत्यादि खाना बन्द कर दिया है। जिले के अधिकांश नागरिकों ने फिलहाल अपने घरों में काम पर आने वाली महिलाओं को पूर्ण अवकाश दे दिया है तथा उनके प्रति आर्थिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मानवता का जाग्रत उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।

हालांकि लॉकडाउन कोरोना के प्रति सुरक्षा तो दे रहा है , किन्तु अधिकांश लोग अर्थव्यवस्था पर इसके भावी दुष्परिणाम से चिन्तित दिखाई दिए ,  फिर भी सभी का यही मानना था कि वर्तमान में सुरक्षा के मद्देनजर चिकित्सा उपायों पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे इस संकट पर विजय प्राप्त करना सरल हो सके।

कार्यक्रम में विवेक श्रीवास्तव ने मजदूरों एवं अन्य प्रतिदिन आय वर्ग वाले लोगों के पोषण हेतु नवरत्न फाउंडेशन के प्रयासों से लोगों को अवगत कराया। अश्विनी कुमार ने बताया कि अर्थव्यवस्था के मद्देनजर सरकार कुछ उद्योगों को पुनः सक्रिय करने हेतु विचार कर सकती है।

मीटिंग में सम्मिलित सभी लोगों ने एकमत होकर प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करने हेतु प्रतिबद्धता दर्शायी। सभी ने कोरोना के प्रति संघर्ष में टेन नेशनल न्यूज़ पोर्टल के माध्यम से इस महत्वपूर्ण मीटिंग के आयोजन हेतु गजानन माली का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत में सुनीता माली ने सभी सहभागियों का धन्यवाद व्यक्त किया।

मीटिंग में प्रमुख रूप से गजानन माली, सुनीता माली, विवेक श्रीवास्तव, अश्विनी कुमार, बिमटेक संस्थान के प्रोफेसर मनोज पांडेय , ज्ञानेश्वरी संस्था की निदेशिका दुर्गेश्वरी , दीपक श्रीवास्तव, विष्णु सैनी, राज वेदान्तम, राजीव कुमार, संजीव कुमार, अभिषेक आम्रपाली, गिरीश गोविल, पी चंद्रा, अंजलि सिसोदिया, विमल शर्मा, मयंक पाण्डेय, पूजा कौशिक, गिरीश पाराशर, मुकुल गोयल, रेनू शर्मा, डॉ प्रवीण, अजय चतुर्वेदी समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.