नोयडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर डीएम ने किसानों के साथ की बैठक, किसानों ने मुआवजा बढ़ाने की रखी मांग

Abhishek Sharma / Photo & Video By Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (15/11/18) : डीएम गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर किसानों की एक अहम बैठक बुलाई थी जिसमे जेवर क्षेत्र के 6 गाँवों के मुख्य किसान उपस्थित रहे।

इस बैठक में डीएम ने जेवर क्षेत्र में बनने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य मुद्दों पर किसानों से चर्चा कर उनकी राय मांगी। बैठक में कई बड़ी औद्योगिक कंपनियों के उद्योगपति भी सम्मिलित हुए जिन्होंने जेवर क्षेत्र में बन रहे एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों के बच्चों को रोजगार देने की बात कही।

इस दौरान डीएम बीएन सिंह ने किसानों से कहा कि नोएडा एयरपोर्ट के लिए 72 फीसदी किसानों ने अपनी सहमति दर्ज करा दी है, जिसके बाद 1 नवंबर से धारा-15 के अंतर्गत किसानों को जमीन देने के एवज में अगर कोई परेशानी है तो वो दर्ज करा सकते हैं। लेकिन डीएम ने किसानों से कहा कि वो इस काम को जल्द से जल्द निपटना चाहते हैं।

धारा-15 लागू हुए 15 दिन बीत चुके है। हम चाहते हैं कि धारा-15 का काम इसी महीने में ख़त्म हो जाए। अगर किसी किसान को किसी भी प्रकार की आपत्ति है या नहीं है तो इसके लिए जल्द से जल्द प्रशासन को बता दें जिससे कि जनवरी के महीने में किसानों को उनकी जमीन का पैसा दे दिए जाए।

धारा 15 के बाद एयरपोर्ट के लिए धारा-19 लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन चाहता है कि 1 जनवरी तक किसान लगभग 80 फीसदी जमीन एयरपोर्ट के लिए देने को सहमत हो जाए। डीएम ने इस दौरान कहा कि जैसा कि जमीन लेते समय उन्होंने वादा किया था कि जमीन देने वाले हर किसान के परिवार में से एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। इसके लिए बैठक में मौजूद आईसीआईसीआई बैंक की सामाजिक संस्था के नार्थ इंडिया के मैनेजर ने कहा कि उनके द्वारा जेवर के ग्रामीण क्षेत्र में स्किल इंडिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत गाँव-गाँव जाकर कैंप लगवाए जाएंगे। जहां पर ऐसे बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी जो बच्चे आठवीं, दसवीं तक पढ़े लिखे हो, जिन्होंने किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ दी है। गाँव लगा कर ऐसे लोगों का रजिस्ट्रेशन भी कराया जाएगा जिसके बाद 3 महीने की ट्रेनिंग देकर उन्हें नौकरी दी जाएगी।

इस बैठक में सभी किसानों ने डीएम की बातों पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि सभी किसान चाहते हैं कि जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई जल्द से जल्द हो। किसानों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए जो समय प्रशासन ने दिया है उसमे किसी भी किसान को कोई आपत्ति नहीं है। अतः सभी किसान जल्द से जल्द मुआवजा चाहते हैं। हालांकि किसानों ने शासन द्वारा तय राशि 2300 रूपये प्रति के बदले 2500 रूपये का बढ़ा हुआ मुआवजा लेने की मांग कही। जिसपर डीएम ने कहा कि अभी वो इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। इस बारे में बात की जा सकती है। लेकिन शासन ने तय सीमा के मुआवजे को किसानों को देने की घोषणा पहले से ही कर रखी है।

जमीन के सर्वे का काम आज से शुरू कर दिया जाएगा, जिसके लिए डीएम ने 7 टीमें गठित की है जो की प्रत्येक गाँव के सरकारी स्कूल का एक कमरा लेकर सर्वे करने तक वहीँ पर ठहरेंगे। सर्वे एनएचएआई द्वारा किया जाएगा जिसने ईस्टर्न पेरिफेरल का भी सर्वे किया था।

एमएसएमई इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन की तरफ से मौजूद अधिकारी ने कहा कि नोएडा एयरपोर्ट के लिए ज़मीन देने वाले 2250 किसान परिवारों के सदस्यों के लिए उनके द्वारा नौकरी की व्यवस्था की है। इसके लिए प्रत्येक गाँव में जाकर शिविर का आयोजन किया जाएगा। आवेदन करने के लिए जरूरी होगा कि उसकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच में हो।

आईसीआईसीआई की ओर से अगले रविवार को दयानतपुर गाँव में सुबह 11 से 1 व रोही में 2 से 4 बजे शिविर लगाया जाएगा। जहां पर आवेदनकर्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.