बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें चुनाव से जुडी हर छोटी से छोटी से बात

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में इस बार 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। बिहार में विधानसभा चुनाव की शुरुआत 28 अक्टूबर की वोटिंग से शुरू होगी और 7 नवंबर को अंतिम चरण की वोटिंग होगी। वहीं 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ जाएंगे।

चुनाव आयुक्त अनिल अरोड़ा ने कहा कि बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग, 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग और 7 नवंबर को तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। बिहार की 243 विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा।

बिहार विधानसभा के लिए 3 चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण में 16 जिलों और 71 सीटों पर चुनाव, दूसरे चरण में 17 जिलों में चुनाव होगा, जिसमें 94 सीटों के लिए वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा।

आपको बता दें कि पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी। वही नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी।

3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी। इसी तरह तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी। आखिरी चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। इसके साथ 10 नवंबर को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों में सोशल मीडिया का इस्तेमाल बेहद सावधानी पूर्वक करना होगा। सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल या समाज में तनाव पैदा करने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.