योगी सरकार को आज सौंपी जाएगी फिल्म सिटी की फाइनल डीपीआर, 2021 के अंत तक निर्माण हो जायेगा शुरू

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट – उत्तर प्रदेश में बनने वाली विश्वस्तरीय फिल्म सिटी – का खाका तैयार हो गया है। रिपोर्टों के अनुसार, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) सौंपे जाने की उम्मीद है।

परियोजना के संबंध में मुख्यमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति दी जाएगी, जिसके बाद महत्वाकांक्षी परियोजना को स्वीकृत योजना के रूप में विकसित करने के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए एक वैश्विक निविदा जारी की जाएगी।

दुनिया भर के 40 देशों में निर्मित फिल्म शहरों का मूल्यांकन करने के बाद परियोजना का खाका तैयार किया गया है। यही कारण है कि राज्य सरकार कह रही है कि वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फिल्म सिटी बनाने जा रही है, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं और नवीनतम अत्याधुनिक तकनीक होगी।

प्रस्तावित फिल्म सिटी का निर्माण कार्य, जो नोएडा के सेक्टर -21 में आने की उम्मीद है, दिसंबर के महीने में शुरू होने की संभावना है। आज मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान वित्तीय मॉडल और परियोजना के विभिन्न अन्य पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।

प्रस्तावित फिल्म सिटी को येडा क्षेत्र के सेक्टर 21 में 6,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 1,000 एकड़ में विकसित किया जाएगा। यह सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर बनाया जाएगा जिसके लिए यमुना प्राधिकरण द्वारा तीन मॉडलों की सिफारिश की गई है।

राज्य सरकार ने पहले कोल्डवेल बैंकर रिचर्ड एलिस (सीबीआरई), संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक वैश्विक वाणिज्यिक रियल एस्टेट सेवा कंपनी को परियोजना के लिए एक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था। एजेंसी ने अंतिम डीपीआर तैयार कर YEIDA को फेब्रुअरी में सौंप दी थी।

राज्य सरकार का दावा है कि सब कुछ ठीक रहा तो इस साल दिसंबर में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यूपी के मुख्यमंत्री ने पिछले साल 18 सितंबर को फिल्म सिटी परियोजना के विकास की घोषणा की थी, उन्होंने अपनी घोषणा में कहा कि यह फिल्म निर्माण के सभी पहलुओं को शामिल करने के लिए मंच प्रदान करेगा – स्क्रिप्ट, संगीत, लेखन, संपादन और उत्पादन से संबंधित – सब एक छत के नीचे।

जल्द ही बनने वाली फिल्म सिटी में आवासीय और व्यावसायिक सुविधाओं, 5 सितारा होटल, हाई-टेक स्टूडियो, एक मनोरंजन पार्क, एक फिल्म संस्थान और एक संग्रहालय सहित सभी आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.