पी चिदंबरम का बयान , देश में छाई भयानक मंदी , वित्त मंत्री इस मामले को दबाने के लिए कर रही पैकेजों की घोषणा

ROHIT SHARMA

0 90

नई दिल्ली :– कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिंदबरम ने एक बार फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर जमकर निशाना , उन्होंने कहा कि देश भयानक मंदी की चपेट में है , तो वही इस मामले को छुपाने के लिए निर्मला सीतारमण नए पैकेजों की घोषणा कर रही है ।

 

निर्मला सीतारमण ने बहुत से पैकेजों का ऐलान किया , लेकिन हकीकत यह है कि देश मे भयानक मंदी छाई हुई है । कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने यह भी आरोप लगाया कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोई योजना नहीं है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में जीडीपी में 8.6 फीसदी सिकुड़ जाएगी। पूर्व वित्त मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इतिहास में पहली बार अर्थव्यवस्था मंदी में चली गई। जो आंकड़े आ रहे हैं उनसे संकेत मिलता है कि दूसरी तिमाही में जीडीपी में 8.6 फीसदी की गिरावट आई।

 

लगातार दो तिमाही में नकारात्मक विकास दर का मतलब भयानक मंदी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा समय में चार कदमों की जरूरत है। पहला यह कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले। उन्हें पूरा न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलना चाहिए। मांग को बढ़ाने की जरूरत है।

 

नए रोजगार के सृजन की जरूरत है। राज्यों को केंद्र की ओर से अधिक पैसा दिया जाए।जीडीपी विकास दर में कमी नहीं, बल्कि खुद जीडीपी ही घट गई है। उन्होंने दावा किया, ‘‘ मोटी-मोटी घोषणाएं की गई हैं और इनका क्या असर होगा, यह आगे पता चलेगा। लेकिन वित्त मंत्री ने रिजर्व बैंक के अनुमान से जुड़ी खबर को दबाने के लिए ही पैकेज की घोषणा की।’’

Leave A Reply

Your email address will not be published.