गौतमबुद्धनगर बनेगा देश का पहला ‘एयरोट्रोपोलिस’, प्रोजेक्ट पर चला तेजी से काम

ABHISHEK SHARMA

0 69

गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा एयरपोर्ट का प्रोजेक्ट का कार्य तेजी से चल रहा है। एयरपोर्ट बनने के साथ ही गौतम बुद्ध नगर के खाते में भी उपलब्धियों में यह एयरपोर्ट एक बड़ा नाम शामिल हो गया है। नोएडा के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद गौतम बुद्ध नगर देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बन जाएगा।

इस एयरपोर्ट का काम तेजी से हो इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार और यमुना प्राधिकरण दोनों ने ही तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। गौतम बुद्ध नगर देश का पहला एयरोट्रोपोलिस बन जाएगा, जो मुख्य रूप से एमएसएमई और कृषि क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत कर रहा है।

नोएडा एयरपोर्ट के आसपास के जिलों में छोटे बड़े उद्योगों के साथ ही कृषि के क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल और यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह की बैठक हुई थी। जहां पर एयरपोर्ट में चल रहे काम की समीक्षा की गई।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर करने से स्विस डेवलपर को दिल्ली के निकटवर्ती जेवर हवाई अड्डे की साइट पर काम शुरू करने की अनुमति मिल गयी।

नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 29,560 करोड रुपए की लागत के लिए एक रियायत समझौता यूपी सरकार की एजेंसी और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के बीच भी जोड़ा गया था, परियोजना के लिए ज्यूरिक हवाई अड्डे से एक विशेष प्रयोजन वाहन मंगाया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.