ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने क्षेत्र में साइन बोर्ड को लेकर किए नए नियम लागू, पढ़ें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रेटर नोएडा को स्मार्ट सिटी का रूप देने के लिए प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, स्वच्छता, कुशल शहरी गतिशीलता एवं सार्वजनिक परिवहन, गरीबों हेतु एफोर्डेबल भवन, ग्रामीण विकास, डिजिटलीकरण एवं आई.टी. कनेक्टिविटी, नागरिकों की भागीदारी एवं ई.गवर्नेन्स जैसे महत्वपूर्ण कारकों (Prominent Factors) को और विकसित करने के लिए लगातार कार्य कर रहा है।

प्राधिकरण द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा क्षेत्र को अन्तर्राष्ट्रीय मानकों (International Standard) के अनुरूप विकसित किया जा रहा है। इसी उपलक्ष में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अहम फैसला लेते हुए ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में स्थापित विभिन्न संस्थान, इकाइयां और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा लगाए जाने वाले साइन बोर्ड के लिए कुछ नियम लागू किए हैं। प्राधिकरण का कहना है कि इन साइन बोर्ड के कारण ग्रेटर नोएडा शहर की सुंदरता पर प्रभाव पढ़ रहा है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा इन समस्याओं के समाधान और शहर वासियों की सुविधाओं को देखते हुए ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में Way Finding Signage Board लगाने की नीति बनाई गई है, जिसको तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा Way Finding Signage Board के साइज को (1फिट X6 फिट) कर दिया गया है। इसके साथ ही Way Finding Signage Board के डिजाईन, आकर एवं रंगों के प्रारूप की जानकारी प्राधिकरण की बेवसाईट- www.greaternoidaauthority.in पर उपलब्ध करा दी गई है।

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में स्थापित इकाई एवं संस्थानों को अपनी संस्था का Way Finding Signage Board लगवाने के आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसके लिए उन्हें एक निर्धारित फीस भी प्राधिकरण को उपलब्ध करानी होगी। बता दें, Way Finding Signage Board लगवाने के लिए न्यूनतम एक एकड़ क्षेत्रफल का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का आवंटी होना आवश्यक है। साथ ही संस्थान द्वारा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से कार्यपूर्ति प्रमाण पत्र (Occupancy Certificate) एवं क्रियाशील प्रमाण पत्र (Functional Certificate) लेना आवश्यक होगा और संस्थान पर प्राधिकरण का किसी प्रकार का ड्यू नहीं होना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.