ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की पहल , अंतर्राष्ट्रीय कौशल केंद्र होने जा रहा है स्थापित , 1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा :– बेरोजगारों को रोजगार और ट्रेनिंग देने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय कौशल केंद्र स्थापित करने जा रहा है ,1 अप्रैल से इस कौशल विकास केंद्र में रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

 

आगामी तीन महीने में अस्थायी कौशल विकास केंद्र बनाया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जा सक. इस काम को तेजी से करने के लिए प्राधिकरण में कौशल विकास विभाग का गठन किया गया है।

 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कौशल विकास से जुड़े कार्यों को त्वरित एवं पेशेवेर तरीके से निस्तारण के लिए एक नये विभाग का गठन कर दिया गया है. ये नया विभाग कौशल विकास विभाग के नाम से जाना जाएगा. जिससे कि ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के कृषकों व किसानों के परिजनों एवं ग्रामीण युवकों, युवतियों को रोजगार के लिए जरूरी स्कील के मिसमैच को दूर किया जा सके।

 

प्राधिकरण का कौशल विभाग भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार से समन्वय स्थापित कर ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में कौशल विकास हेतु आवश्यक डाटा संकलित कर कार्यवाही करेगा. साथ ही ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में स्थापित 4 विश्वविद्यालयों एवं कालेजों से समन्वय स्थापित कर डाटाबेस तैयार करते हुये आवश्यक कार्यवाही करेगा।

 

यह कौशल विकास विभाग ग्रेटर नोएडा के किसानों के परिजनों और युवक-युवतियों को वर्तमान हालात में उद्योगों की मांग के हिसाब से प्रशिक्षण और तकनीकी ज्ञान उपलब्ध कराएगा जिससे वे आसानी से रोजगार पा सकें. ग्रेटर नोएडा में लगातार उद्योग लगाए जा रहे हैं ऐसे में यह कौशल विकास विभाग इन उद्यमियों और इकाइयों से उनके सुझाव और जानकारी अपनी ईमेल आईडी पर मांग रहा है जिसे प्राधिकरण की ईमेल आई.डी. authority@gnida.in पर 15 मार्च तक भेजा जा सकता हैं।

 

कौशल विकास विभाग के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम 3 से 6 महीने की अवधि की होगी. इसकी अवधि 240 घंटे से 440 घंटे तक हो सकती है. एक समय पर अधिकतम 30 लड़के लड़कियों को एक कक्ष में प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण कार्यक्रमों में क्लास रूम ट्रेनिंग के साथ-साथ उनकी लाईव स्टीमिंग, यू-ट्यूब विडियो आदि के माध्यम से भी प्रशिक्षित और शेयर किये जाएंगे. जिससे कि अधिकाधिक युवक एवं युवतियां इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.