तीन माह के अंदर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सेवाएं होंगी ऑनलाइन, निवासियों के लिए होगी सुविधा

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सभी सेवाएं तीन माह के अंदर ऑनलाइन हो जाएंगी। इसके बाद आवंटियों को प्राधिकरण आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे घर बैठे विकास योजनाओं से संबंधित सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकेंगे। आवंटियों को यह भी पता चल जाएगा कि उनको आवंटित संपत्तियों के आसपास सड़क, नाली, सीवर व पानी की पाइप लाइन बनी है अथवा नहीं।

शिकायतों के लिए भी प्राधिकरण आने की जरूरत नहीं होगी। लोग घर बैठे ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे। प्राधिकरण समस्या का समाधान कर ऑनलाइन जानकारी देगा। प्राधिकरण में इसका जिम्मा टेक महेंद्र व केंद्र सरकार की संस्था एनआइसी को दिया गया है। दोनों ने प्राधिकरण के आला अफसरों के सामने प्रस्तुतीकरण दिया गया था।

प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने तीन माह के अंदर ईआरपी और जीआइएस को लागू करने के निर्देश दिए। ईआरपी के तहत प्राधिकरण का पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो जाएगा। जबकि, जीआइएस के तहत आवंटियों को अपनी संपत्तियों की लोकेशन और उसके आसपास हुए विकास कार्यों नाली, सीवर, सड़क, विद्युत तार लाइन, पानी की पाइप लाइन, सर्विस रोड, पार्क, हरित पट्टी आदि के विकसित होने की जानकारी घर बैठे मिल सकेगी।

इनकी जानकारी करने के लिए आवंटियों को साइट पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें जीआइएस से घर बैठे यह जानकारी मिल जाएगी कि उनके लिए आवंटित भूखंड के आसपास कितना विकास कार्य हुआ है। शेष कब तक पूरा हो जाएगा। ईआरपी को लागू करने की जिम्मेदारी टेक महेंद्र को दी गई है।

एसीईओ केके गुप्ता ने फोन पर बताया कि कि जीआइएस को पूरा करने का कार्य केंद्रीय सरकार की संस्था एनआइसी कर रही है। एनआइसी के निदेशक विष्णु चंद्र व टेक महेंद्रा के निदेशक आरआरपी सिंह ने प्राधिकरण अधिकारियों के सामने प्रस्तुतीकरण दिया। इस पर प्राधिकरण अधिकारियों ने संतोष जाहिर किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.