गृह मंत्रालय ने दिल्ली में ‘घर घर स्क्रीनिंग’ योजना पर लगाई रोक , कहा – पहले कंटेनमेंट जोन पर फोकस

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना वायरस को देखते हुए घर-घर की जाने वाली स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी है ।

गृह मंत्रालय ने अपनी समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए. केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी 35 लाख से ज्यादा घरों की 6 जुलाई तक स्क्रीनिंग के आदेश दिए थे ।

अभी हाल में डॉ वी के पॉल समिति की सिफारिशों के मद्देनजर दिल्ली सरकार के डायरेक्टरेट जनरल हेल्थ सर्विसेज ने एक प्लान जारी किया था. इसमें कहा गया था कि राजधानी दिल्ली में 6 जुलाई तक हर घर की स्क्रीनिंग होगी।

घर-घर स्क्रीनिंग के बारे में गृह मंत्रालय का बयान आया है. मंत्रालय ने कहा है कि पूरे शहर में घर-घर स्क्रीनिंग की बात कभी नहीं कही गई. बल्कि सभी कंटेनमेंट जोन में घर-घर स्क्रीनिंग की बात कही गई थी ।

पूरी दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे का फैसला हुआ था. घर-घर स्क्रीनिंग के लिए रणनीति बनाई जा रही है. इस पर आगे का काम जारी है।

इसके साथ ही दिल्ली कोविड रिस्पांस प्लान के मुताबिक, यह तय किया गया कि समयबद्ध तरीके से दिल्ली अपनी कंटेनमेंट रणनीति को आगे बढ़ाएगी. इसमें कहा गया था कि 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में हर घर की स्क्रीनिंग होगी ।

वहीं, 6 जुलाई तक सभी घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी. प्लान के मुताबिक, दिल्ली में सीरो सर्वे शुरू करने की योजना थी जिसके नतीजे 10 जुलाई तक आने की बात कही गई थी. हालांकि अब इस पर रोक लगा दी गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.