गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगा स्वास्थ्य मनोविज्ञान पर अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन

Galgotias Ad

मनोविज्ञान एवं मानसिक स्वास्थ्य विभाग गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के द्वारा स्वास्थ्य मनोविज्ञान के क्षेत्र मे भारतीय स्वास्थ्य मनोविज्ञान एकेडमी का छठा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन 26 से 28 नवंबर के बिच किया जायेगा । इस सम्मेलन का उद्घाटन 26 नवंबर को निदेशक एम्स न्यू दिल्ली डॉक्टर रनदीप गुलेरिया के द्वारा किया जाएगा। यह सम्मेलन सुरेंद्र सिंह कमिश्नर मेरठ एवं विश्वविद्यालय के कुलपति के अध्यक्षता में संपन्न होगा। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में लगभग 400 से भी ज्यादा लोग देश के विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों से एवं कुछ अन्य देश के लोग भी सम्मिलित हो रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में लगभग 200 शोध पत्र पढ़े जाएंगे जिसमें विभिन्न विशेषज्ञ, वैज्ञानिक एवं शोधकर्ता अपने – अपने विचार प्रकट करेंगे ।
सम्मेलन की अध्यक्षता महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी के प्रोफेसर आनंद कुमार के द्वारा कि जा रही है । सम्मेलन को लेकर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान एवं मानसिक स्वास्थ्य विभाग में काफी उत्साह भरा माहौल है । मनोविज्ञान एवं मानसिक स्वास्थ्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आनंद प्रताप सिंह ने बताया कि “हम लोगों ने सम्मेलन की तैयारी पूर्ण कर ली है एवं सम्मेलन में आने वाले सभी प्रतिभागी के स्वागत के लिए तैयार हूं” उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन की तैयारी में, विभाग के सभी शिक्षकगण एवं लगभग 30 छात्र एवं छात्राएं पिछले 3 महीनों से अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहे हैं । उन्होंने यह आशा व्यक्त किया कि इस सम्मेलन के माध्यम से सभी लोगों को स्वास्थ्य मनोविज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नए अनुसंधान एवं शैक्षणिक अनुभव को साझा करने का महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.