बर्ड फ्लू को देखते हुए नोएडा में बनाया गया आइसोलेशन वार्ड, यूपी में अलर्ट जारी

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू के कारण सतर्कता बढ़ा दी गई है। गुरुवार को उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर मृत कौवे मिले हैं, जिसके बाद अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही अब उत्तर प्रदेश के नोएडा में बर्ड फ्लू के संकट को देखते हुए आइसोलेशन वार्ड बना दिया गया है।

उत्तराखंड सरकार के मुताबिक, देहरादून में दो स्थानों पर करीब 6 मृत कौवे मिले हैं। इन सभी को टेस्टिंग के लिए भेजा गया है, ताकि बर्ड फ्लू को लेकर किसी तरह की आशंका को दूर किया जा सके। हालांकि, अभी राज्य में बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। अगर उत्तर प्रदेश के नोएडा की बात करें तो यहां पर अलर्ट जारी किया गया है।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गुरुवार को वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग के साथ बैठक की और जरूरी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने यहां जिला अस्पताल में 6 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है, ताकि अगर किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलते हैं तो उसे तुरंत यहां लाया जा सके।

गौतमबुद्धनगर के डीएम ने सभी अधिकारियों को सख्ती से काम लेने का निर्देश दिया है, साथ ही लापरवाही होने पर एक्शन की चेतावनी दी है। केरल, हरियाणा समेत कई राज्यों में अलर्ट गौरतलब है कि देश के करीब एक दर्जन राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

केरल और हरियाणा में तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से टीम भी पहुंची है, जो हालात का जायजा लेगी। इसके अलावा ओडिशा ने भी राज्य स्तर पर रैपिड एक्शन टीम का गठन किया है और पॉल्ट्री से जुड़े लोगों को सतर्क किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.