आईटीबीपी ने मनाया 58वां स्थापना दिवस, जवानों के करतब देख रह जाएंगे हैरान

Rohit Sharma / Abhishek Sharma

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा (24/10/2019) : ग्रेटर नोएडा में भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने अपना 58 स्थापना दिवस बनाया ।

इस समारोह में गृह मंत्री अमित शाह को बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना था, लेकिन उनका कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। इस समारोह में केंद्रीय राज्य मंत्री किशन रेड्डी पहुंचे और परेड की सलामी ली।



आईटीबीपी के स्थापना दिवस पर परेड़ में महिला दस्ता, कमांडो, स्कीइंग, पर्वतारोही दस्ता, नक्सल रोधी कार्रवाई दस्ता, पैराट्रुपर, अश्वारोही कॉलम तथा विभिन्न दस्तों ने भाग लिया।

परेड में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों विभिन्न करतब दिखाये।

वही इस स्थापना दिवस पर आईटीबीपी के जवानों को मैडल देकर सम्मानित किया गया , साथ ही जवानों ने इस कार्यक्रम में अदभुत परेड दी ।

भारत चीन सीमा पर गहरी निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार आइटीबीपी को दो हेलीकॉप्टर लीज पर दिलाने जा रही है । साथ ही आईटीबीपी के जवानों को चाइनीज भाषा की विशेष ट्रेनिंग भी दिलाई जा रही है जिससे वह आमने-सामने होने पर चीनी सेना की भाषा को समझ सके । इस बात की जानकारी आज केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस के 58 स्थापना दिवस के अवसर पर दी।

रेड्डी ने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस प्रत्येक विपरीत परिस्थितियों में भी बैठकर काम करती है , यही कारण है कि बल ने इस साल का अपना पूरा बजट खर्च किया । उन्होंने बताया कि आईटीबीपी को दो हेलीकाप्टर लीज़ पर लेने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है और जल्दी ही ये उपलब्ध हो जायेंगे ।

साथ ही उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने आईटीबीपी को 2 एन डी आर एफ की बटालियन प्रदान की है , जिसमें से एक हिमाचल प्रदेश और एक उत्तराखंड में तैनात की जा रही है । चाइनीज़ भाषा को सीखने के लिए आईटीबीपी के जवानों को विशेष ट्रेनिंग दिलवाई जा रही है ।

माना जा रहा है कि भाषा की ट्रेनिंग दिलाने के पीछे सरकार का मकसद यही है कि आईटीबीपी के जवान भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं के आमने-सामने होने पर उनकी भाषा को सही तरह से समझ सके और उनका जवाब दे सके। आपको बता दे की डीजी आइटीबीपी इस बात को मान चुके हैं कि जब दोनों देशों की सेना लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के इलाके में पेट्रोलिंग करती है तो अनेकों बार आमने-सामने हो जाती है।

डीजी आइटीबीपी एसएस देसवाल ने इस अवसर पर बताया कि गृह मंत्रालय ने आइटीबीपी के कैडर रिव्यू को मंजूरी दी है इसमें एडीजी के दो पद आई जी के 12 पद डीआईजी के 21 पद कमांडेंट के 37 पद 2ic सी के 67 67 पद डिप्टी कमांडेंट के 87 पद और असिस्टेंट कमांडेंट के 127 पदों समेत इंस्पेक्टरों के 196 पद सब इंस्पेक्टरों के 135 पदों और एएसआई के 1618 समेत हवलदार के 736 पदों यानी कुल 3039 आईटीबीपी के जवानों और अधिकारियों के प्रमोशन का मार्ग खुल गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.