सोलिस यनमार ट्रैक्टर भारत की नई पीढ़ी के किसानों के लिए होंगे उपलब्ध , आईटीएल ने किया लॉन्च

Rohit Sharma (Photo-Video) Lokesh Goswami Tennews New Delhi :

0 168

आईटीएल (इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड) ने आज जापान की यनमार एग्रीबिजनेस कंपनी लिमिटेड के सहयोग से अपने बहु प्रतीक्षित सोलिस ट्रैक्टर रेंज का लॉन्च किया है । यनमार की अत्याधुनिक तकनीको एवं हाईटेक फीचर्स से युक्त ट्रैक्टर भारत की मिट्टी और जमीनी संरचना के अनुकूल है।



आपको बता दे कि इससे पहले पंजाब के होशियारपुर में सिर्फ निर्यात के लिए सोलिस ट्रैक्टर बनाए जाते थे , जिसके चलते आईटीएल भारत में ट्रैक्टर्स का अग्रणी निर्यातक बन चुका है । विदेशी बाजारों में जबरदस्त सफलता हासिल करने के बाद आईटीएल अब भारत में सोलिस को लांच किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर बाजार है , इसके बाद यनमार का वायएम3 ट्रैक्टर आता है ।

इस लांच के अवसर पर आईटीएल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर दीपक मित्तल ने कहा ‘सोलिस’ का लॉन्च भारत में फॉर्म मेकेनाइजेशन के तरीके को पूरी तरह से बदल देगा । आईटीएल ने 2011 में अपने पहले ट्रैक्टर सोलिस को यूरोप में निर्यात करना शुरू किया , उसके बाद से सोलिस ने तेजी से वृद्धि की है । 8 सालों के अंदर दुनिया के 120 देशों में अपनी सशक्त मौजूदगी बना चुका है , जहां इसके 1 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं । सोलिस अब यूरोप में ट्रैक्टर्स के 5 शीर्ष ब्रांड्स में से एक है , भारत में इस लॉन्च के साथ हमने 5 सालों के अंदर 50 हज़ार सोलिस एवं यनमार ट्रैक्टर्स बेचने तथा 2 सालों में 400 डीलरशिप तक विस्तार करने का लक्ष्य तय किया है ।

खासबात यह है कि सोलिस ट्रैक्टर कई अत्याधुनिक तकनीकों और फीचर्स के साथ आते हैं , जो भारत में निर्मित फॉर्म टेक्नोलॉजी की गुणवत्ता में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे ।

साथ ही उन्होंने कहा कि हम अपने किसानों की दो मुख्य समस्याओं जल की कमी एवं अधिक उत्पादकता की आवश्यकता को हल करने के लिए अनुप्रयोग आधारित समाधानों के बाजार पर प्रभुत्व स्थापित करना चाहते हैं । उदाहरण के लिए जब पुडलिंग अनुप्रयोगों के लिए रोटावेटर से युक्त अनुकूल वजन वाले 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है । इसके लिए किसान को फुल केज व्हील्स वाले ट्रैक्टर की तुलना में 50 फ़ीसदी कम पानी की जरूरत होती है । इसी तरह 4डब्ल्यूडी टेक्नोलॉजी एवं एक्सप्रेस ट्रांसमिशन स्पीड से युक्त हमारे किसानों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं ।

इस करार पर बात करते हुए यनमार होल्डिंग्स कंपनी लिमिटेड के डायरेक्टर कैन ओकुयामा ने कहा की जापान और दक्षिण पूर्व एशिया में यनमार की सशक्त मौजूदगी तथा विदेशी बाजारों में आईटीएल सोलिस के ब्रांड नेतृत्व को देखते हुए हमें विश्वास है कि यनमार और आईटीएल के बीच यह साझेदारी भारतीय बाजार में दोनों कंपनियों को एक नई ऊंचाई तक ले जाएगी । हमारा मानना है कि सोलिस भारत में भी अपने विदेशी सफलता को दोहराएगा , क्योंकि यह भारतीय किसानों की नई पीढ़ी के लिए बेहतरीन उत्पाद है । हमारे वायएम3 ट्रैक्टर यनमार की अत्याधुनिक स्मार्ट असिस्ट रिमोट टेक्नोलॉजी से युक्त है , जो 21वी सदी के लिए कृषि को अनुकूल बनाकर उच्च दक्षता का अनुभव प्रदान करेंगे ।

वही दूसरी तरफ भारत मे सोलिस ट्रैक्टर की कीमत 8 प्रतिशत ज्यादा है , तो वही यनमार ट्रैक्टर की कीमत भारत मे 12 प्रतिशत ज्यादा है ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.