दिव्यांग ट्राई साइकिल वितरण के साथ सम्पन्न हुआ नवरतन का जो आये वो गाये 22 वां कार्यक्रम

Galgotias Ad
अनदेखी प्रतिभा विकास कार्यक्रम श्रंखला “जो आये वो गाये” का 22 वां आयोजन सुर सम्राट लोकप्रिय गायक श्रधेय मन्ना डे की 100वी जयंती पर स्मृति में उनके यादगार नगमो पर आधारित नवोदित व अनदेखी प्रतिभाओ की सुरमयी आवाज में नवरत्न फाउंडेशन्स द्वारा सम्पन्न किया गया।एनईए भवन में सुर-संगीत के ताने बाने से सजी इस सुरमयी महफ़िल की शुरुआत “नवरत्न दिव्यंगों की सेवा में” कार्यक्रम श्रंखला के तहत दिव्यांगों को ट्राई साइकिल के वितरण के साथ हुई।सामाजिक सरोकार व प्रतिभा विकास से जुड़े इस 5 घण्टे के कार्यक्रम में क्षेत्रीय समाजसेवी सक्रिय रूप से उपस्थित होकर आयोजको, प्रतिभाओ व दिव्यांगों का उत्साहवर्धन करते नजर आए। कार्यक्रम में नोएडा निवासी समाज सेवी, पत्रकार व् गायक तेजिंदर बेदी की विशेष उपस्थिति रही जिन्हों ने के एल सहगल साहिब के – ग़म दिए मुस्तक़िल कितना नाज़ुक है दिल ये ना जाना, हाय हाय ये ज़ालिम ज़माना की धमाकेदार गायकी से समस्त श्रोताओं का मन मोह लिया। संक्षिप्त में अपनी बात कहते हुए बेदी ने याद दिलाया के सहगल बॉलीवुड के सर्वप्रथम सुपर स्टार रहे हैं जिनको सभी श्रेष्ठतम गायकों में लता जी रफ़ी साहिब, मन्ना व् किशोर दादा से जगजीत सिंह तक सब ने ताउम्र गुरु स्वरूप में पूजा है।इस अवसर पर बोलते हुए अशोक श्रीवास्तव ने कहा के बीते दो वर्ष के 22 कार्यक्रमों में लगभग 600 गायकों की प्रस्तुतियों में सहगल साहिब के लिए ये अब तक की एक मात्र व् सर्वपर्थम यादगार श्रद्धांजलि रही है।
इसी दौरान दोनों कार्यक्रम श्रंखलाओं की जानकारी देते हुए नवरत्न अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि यह श्रंखलाएं निरन्तर चल रही है और समय समय पर निश्चित अंतराल से इनका आयोजन होता रहता है ताकि प्रतिभाओ व पीड़ितों को इसका लाभ मिलता रहे और हमलोगों को मानसिक शांति का भी आभास होता है।अध्यक्ष श्री श्रीवास्तव ने बताया कि संगीत के प्रति लगाव रखने वाली तमाम ऐसी प्रतिभाए है जिनमे प्रतिभा तो है और गाना गाने की ललक भी लेकिन मंच के अभाव में पटल तक नही पहुंच पाती।ऐसी प्रतिभाओ को तलाश कर व तराश कर नवरत्न एक खूबसूरत मंच देता है ताकि उनके अंदर की झिझक निकाल कर उनकी प्रतिभा भी निखरे और पटल पर पहचान भी बन सके।इस अनदेखी प्रतिभा विकास कार्यक्रम को “जो आये वो गाये” की श्रखंला के रूप में क्रियान्वित किया जाता है।जिसका आज 22 वां आयोजन हो रहा है।प्रतिभा विकास कार्यक्रम श्रंखला की इस 22 वी कड़ी में दिल्ली गुरुग्राम ग़ज़िआबाद फरीदाबाद मेरठ लखनऊ भोपाल पुणे व् देश के कई अन्य कोनों से आये 44 गायकों ने मंचीय प्रस्तुति दी।इसबार भारत सरकार में सेवारत 2 वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अपने शानदार गायन से लोहा मनवाया।कार्यक्रम का संचालन अदित भटनागर व शिवानी पांडेय ने किया।श्रधेय मन्ना डे के यादगार गीतों पर आधारित इस सुरमयी कार्यक्रम में सभी प्रतिभाओ ने एक से एक प्रस्तुति दी।प्रतिभाओ की शानदार आवाज में प्रस्तुतियो से कार्यक्रम स्थल पर मौजूद श्रोता झूम उठे व हर प्रस्तुति का स्वागत जोरदार करतल ध्वनि के साथ कर प्रतिभाओ का उत्साहवर्धन किया।

 

?????????
नोएडा सेक्टर 6 स्थित एनईए भवन में शुरू हुए इन श्रंखलाबद्ध कार्यक्रमों की शुरुआत “नवरत्न दिव्यांगों की सेवा में” श्रंखला के तहत दिव्यांगों को ट्राई साइकिल वितरण के साथ किया गया। बताते चलें कि दिव्यांगों की चिंता करते हुए उन्हें स्वावलम्बी बनाने के प्रयास में इस कार्यक्रम श्रंखला के तहत नवरत्न संस्था ट्राई साइकिल प्रदत्त कर चलने फिरने की सुविधा प्रदान कर रहा है ताकि दिव्यांग किसी पर आश्रित न रहें।गत दिवस चलने में असहाय 2 दिव्यांगों को ट्राई साइकिल वितरित की गई, ट्राई साइकिल मिलने पर दिव्यांग भावुक हो उठे क्योंकि उनको विश्वास नही हो पा रहा था कि दिव्यांगता के चलते नामुमकिन चलना अब आसान हो गया है और इसके लिए किसी पर आश्रित नही होना पड़ेगा।
अवसर पर वैद्य अच्युत कुमार त्रिपाठी, अनिल मिश्र, आर. के. सक्सेना, फोनरवा के सचिव एस .पी. चौहान, सुशीला श्रीवास्तव, टी. एस बेदी, अशोक तिवारी, रामेश्वर लवानिया, मुरारी प्रसाद श्रीवास्तव, श्वेता गुप्ता, शालिनी अग्रवाल, अरविन्द श्रीवास्तव,  दीपक नायडू, डॉ. बबिता शर्मा, सुखदेव शर्मा, सौरभ अस्थाना, आदि उपस्थित रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.