कोरोना से जंग में सफेद करेगी खाकी की सेवा

Ten News Network

Galgotias Ad

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए पूरा देश एकजुट हो रहा है। इस लड़ाई में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर आगे आया है। दिल्ली पुलिस के आग्रह पर सिक्स सिग्मा का मेडिकल स्टाफ लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) बांटने व कोविड-19 के विषय में जानकारी देने के लिए आमंत्रित किया है।

द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त श्री एंटो अल्फोंस से हुई मुलाकात के विषय में डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि गत दिवस प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्टÑ के नाम संबोधन में कोविड-19 से लड़ने के लिए देश के प्रत्येक नागरिक से सहयोग देने की अपील की थी। लेकिन कुछ लोगों इस वायरस जनित बीमारी को हल्के में लेने की •ाूल कर रहे हैं, जिसके दुष्परिणाम बहुत गं•ाीर होगें। इसी कड़ी में सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम और द्वारका पुलिस ने क्षेत्र में रह रहे लोगों को कोविड-19 से बचाव और इस बीमारी से लड़ने के लिए एक अ•िायान चलाने का निर्णय किया है। इसका आयोजन द्वारका क्षेत्र के प्रत्येक चौ-चौराहे पर किया जाएगा और मास्क •ाी बांटे जाएंगे।

गौरतलब है कि सिक्स सिग्मा देश की पहली प्राइवेट कंपनी है, जिससे भारत सरकार ने कोविड-19 से लड़ने के लिए हाथ मिलाया है। सिक्स सिग्मा हाऊस में लोगों की थर्मल स्कैनिंग व क्वारंटाइन किया जाएगा तथा उन्हें बीमारी के इलाज के लिए काउंसिलिंग •ाी उपलब्ध कराई जाएगी और उपचार हेतु परामर्श •ाी दिया जाएगा। कोविड-19 के लक्षण दूसरी बीमारियों से •िान्न है। इस बीमारी के बाइरस के असर मानव शरीर में श्वास नली के माध्यम से धीरे-धीरे फैलता है और फेफड़ों में संक्रमण पैदा करता है, जिससे पीड़ित व्यक्ति को श्वास लेने में परेशानी होने लगती है। कोविड-19 को संक्रमण दूसरे व्यक्तियों में न फैले इसलिए पीड़ित को कम से कम 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रखा जाता है तथा उस पर दूसरे लोगों से मिलने पर पाबंदी लाई जाती है। इस बीमारी को फैलने से रोकने का सबसे कारगर उपाय है कि मुलाकात के दौरान दूरी बनाकर मिलें। हाथ न मिलाएं। हाथ जोड़कर नमस्ते करें। किसी किसी बस्तु को हाथ लगाने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं।

पीपीई क्या है?

पीपीई एक ऐसा उपकरण है जो किसी व्यक्ति द्वारा एक या अधिक खतरों से बचने के लिए पहना जाता है जो स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हानिकारक होता है। मुख्य रूप से स्वास्थ्य कर्मचारियों को खतरनाक कार्यस्थलों में जोखिम के कारण होने वाली गं•ाीर चोटों या बीमारियों से बचाने के लिए उपयोग किया जाता है। मास्क, सुरक्षा चश्मा, सुरक्षा जूते के अलावा, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों में बड़ी संख्या में श्वसन सुरक्षा उपकरण, सुरक्षात्मक कपड़े शामिल हैं, जिसमें हेलमेट, काले चश्मे, श्रवण रक्षक (कान प्लग), सुरक्षा दस्ताने, सुरक्षा जूते, श्वासयंत्र और सीट बेल्ट आदि शामिल हैं ।

जारीकर्ता- डॉ. प्रदीप •ाारद्वाज
संलग्न- फोटो
मोबाइल नं- 9818868727
ई-मेल- pradeepkb28@gmail.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.