गौतमबुद्धनगर : ग्रीन पटाखों की बिक्री के लाइसेंस के लिए आज आखिरी दिन, इस बार पुलिस जारी करेगी लाइसेंस

ABHISHEK SHARMA

0 199

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में इस बार पुलिस ग्रीन पटाखे बेचने का लाइसेंस जारी करेगी। गौतम बुद्ध नगर कमिश्नरेट के नोएडा जोन में रविवार रात तक लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकता है। जांच के बाद आवेदन करने वालों को लाइसेंस बांटे जाएंगे। इसके लिए लॉटरी की प्रक्रिया का इस्तेमाल होगा।

फिलहाल पुलिस विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। नोएडा पुलिस ने 4 से 8 नवंबर तक की तारीख को पटाखों के लाइसेंस के लिए रखा था। इस दौरान शनिवार तक करीब 200 लोगों ने पटाखों की बिक्री के लाइसेंस के लिए संपर्क किया था। आज शाम तक पता चल सकेगा कि कुल कितने लोगों ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

बता दें कि इससे पहले जिला प्रशासन की तरफ से ग्रीन पटाखों के लिए अस्थाई लाइसेंस जारी किए जाते थे। जिले में पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था लागू होने के बाद पहली बार ग्रीन पटाखा के लिए लाइसेंस देने का अधिकार पुलिस के पास है।

गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जिले के तीनों जोन के डीसीपी को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया है। जोन के डीसीपी नियमानुसार ग्रीन पटाखा बिक्री के लिए अस्थाई लाइसेंस देंगे। वही पटाखा भंडारण, बिक्री सहित अन्य पर पुलिस की सीधी निगरानी होगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

डीसीपी नोएडा राजेश एस ने बताया कि 8 नवंबर आवेदन करने की अंतिम तिथि है। इसके बाद लॉटरी के जरिए लाइसेंस जारी किए जाएंगे। नियमानुसार केवल ग्रीन पटाखों की बिक्री की जा सकती है। पटाखों की बिक्री पर पहले से ही रोक है। अवैध तरीके से किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.