लॉक डाउन करना ही एकमात्र उपाय नहीं है!

By- Vineet Chaudhary.

0 492

Lockdown की पहल जिस प्रकार से Italy में हुई और बावजूद lockdown के इतने घातक परिणाम आए ; दूसरी और हमारे सामने उदाहरण है साउथ कोरिया का, जिन्होंने बहुत पहले इस चीज को समझ लिया था की टेस्ट करने की क्या महत्वता है! क्योंकि यह ऐसा वायरस है, जो अपना सही रुप 14 दिन पश्चात लेता है और अपने उन आरंभिक 14 दिनों में संक्रमित व्यक्ति तमाम जगहों पर घूमता भी है, लोगों से मिलता भी है! इस दौरान वह अन्य लोगों को भी संक्रमित कर देता है और इस तरह से यह Chain बढ़ती चली जाती है ! जिस प्रकार से साउथ कोरिया ने युद्ध स्तर पर अपने नागरिकों के बीच टेस्ट की मुहिम को छेड़ा, उससे वह लगातार संक्रमित लोगों को चिन्हित करते गए और उनका ट्रीटमेंट, उन लोगों ने शुरू कर दिया! साउथ कोरिया हम लोगों के सामने एक बहुत बड़ा उदाहरण बन गया है इस बीमारी से जंग कर पाने में, आज सबसे बड़ी जरूरत है टेस्टिंग इक्विपमेंट और तमाम टेस्ट की सुविधाएं जनता को मुहैया कराई जाएं! जिससे संक्रमित व्यक्ति की जल्द से जल्द पहचान की जा सके और उनको आइसोलेशन में भेजा जा सके, ताकि यह संक्रमण और अधिक लोगों के बीच ना फैल सके!

भारत में अधिकतर लोगों में इसका संक्रमण बाहर देशों से आए लोगों के जरिए हो रहा है, तो सबसे अधिक जरूरी यही है कि तमाम एयरपोर्ट को पूरी तरह से सख्त कदम उठाने चाहिए और वहीं पर लोगों को पूरी तरह से टेस्ट करना चाहिए! बल्कि इस समय विदेशियों के आने पर पूरी तरह से रोक लग जाने चाहिए आने वाले कुछ समय तक..

Spain, स्पेन में लोगों ने अपने घरों की बालकनी से डॉक्टर और जिम्मेदार लोगों का धन्यवाद करने के लिए अभिवादन का एक तरीका निकाला , लेकिन वह झुंड में नहीं बल्कि अपने घर की बालकनी तक ही सीमित रहे! परंतु जिस प्रकार से कल वर्ल्ड कप जीतने का गलियों में जुलूस निकाला गया, वह वाकई ही सभ्यता का जुलूस निकालने जैसा था इससे बचने की जरूरत है!
आज के समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है Test; टेस्ट करना और टेस्ट में उपयोग होने वाले सामान की उपलब्धता जनता तक कराना ; जितने अधिक टेस्ट होंगे उतने अधिक संक्रमित व्यक्ति जल्द ही चिन्हित कर लिए जाएंगे और ट्रीटमेंट शुरू हो जाएगा इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा!

( साउथ कोरिया को example के तौर पर आज मैंने लगातार सुबह से पढ़ा है और तब मैं इस निष्कर्ष पर निकला हूं और आपसे यह जानकारी शेयर कर रहा हूं देश हित में– आपका विनीत चौधरी)

Leave A Reply

Your email address will not be published.