किसानों के लिए मुसीबत बना ‘टिड्डी दल’, निपटने के लिए हर जिले में नोडल अफसर तैनात

Abhishek Sharma

0 97

मुसीबत बना टिड्डियों का दल राजस्थान, मध्य प्रदेश होते हुए अब यूपी पहुंच गया है। ये टिड्डी दल पाकिस्तान से उड़कर यहां पहुंचा है। टिड्डियों का दल ईरान, पाकिस्तान सहित अफ्रीका को भी मुश्किल में डाल चुका है।

टिड्डी दल फिलहाल झांसी में है और यहां किसानों में इसे लेकर भय व्याप्त है और इनका एक छोटा दल सोनभद्र तक पहुंच गया था।

यूपी राज्य कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक झांसी जिले की मोठ व गरौठा तहसील क्षेत्र में टिड्डियों ने हमला किया परंतु संख्या अधिक नहीं होने के कारण फसलों को कम नुकसान हुआ। नियंत्रण टीमों ने ग्रामीणों के सहयोग से टिड्डियों को भगा दिया गया।

प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दलों के हमले पर यूपी के कृषि निदेशक सौराज सिंह ने कहा कि कृषि विभाग ने अपने हर जिले पर नोडल अफसर तैनात किए हैं। हर जिले में कंट्रोल रूम खोले गए हैं जो 24 घंटे काम कर रहे हैं।

नोडल अफसर इस बात पर नजर रख रहे हैं कि टिड्डी दल कहां से उड़ा और कहां जा रहा है। सीमावर्ती जिलों के लिए 5 लाख रुपये के इमरजेंसी फंड की भी व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा दूसरे जिलों के लिए 2 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। खेतों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों, नगर निगम के टैंकर और ट्रैक्टर माउंटेड से दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान से सटे जिलों में टिड्डियों का आतंक ज्यादा है. इस बार जितने टिड्डे दिख रहे हैं उतने पहले कभी नहीं दिखे थे.

टिड्डियों से यूपी के प्रभावित जिलों में सहारनपुर, बागपत, मेरठ, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, एटा, इटावा, औरैया, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर,बांदा, महोबा,जालौन हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.