सावधान : ग्रेटर नोएडा पहुंचा टिड्डी दल, बचने के लिए डीएम ने दी यह सलाह

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में टिड्डी का एक बड़ा दल पहुंच चुका है। ये दल फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा पहुंचा है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि इस संबंध में गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने किसानों को इसका सामना करने की सलाह दी और टिड्डियों के प्रकोप से बचने के लिए ढोल-नगाड़ों से शोर मचाने का आग्रह किया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि टिड्डी कीट की तीन अवस्थाएं होती हैं, जिसमें से व्यस्क टिड्डी काफी हानिकारक होते हैं. टिड्डी दल दिन के समय सूर्य की चमकीली रोशनी में उड़ते रहते हैं। लेकिन शाम होने पर झाड़ियों और पेड़ों पर आराम करने के लिए नीचे उतर जाते हैं और वहीं पर रात गुजारते हैं।

जिलाधिकारी ने टिड्डी दल के प्रकोप से फसलों को बचाने के लिए जिले के सभी किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर सभी एक साथ एकत्रित होकर तैयारी करें। ढोल नगाड़े, टीन के डिब्बे, थालियां एवं माइक आदि से शोर करने पर टिड्डी दल खेतों में नीचे नहीं उतरता, जिससे फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि टिड्डी दल सूरज डूबने से दिन निकलने तक पेड़ पौधों पर आश्रय लेते हैं। ऐसे प्रभावित क्षेत्रों में कृषि रक्षा रसायनों का छिड़काव ट्रैक्टर माउंट स्प्रेयर, अग्निशमन विभाग की गाड़ियों के साथ-साथ नेपसेक स्प्रेयर से किया जाएगा। इन रसायनों के छिड़काव का रात के समय कराया जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर जिले में टिड्डी दल के आक्रमण से फसलों की सुरक्षा करने के लिए जिलाधिकारी ने एक कमेटी भी गठित की है। कमेटी को निर्देश दिया गया है कि टिड्डी दल से फसलों की सुरक्षा के लिए उपाय और रोकथाम की कार्रवाई समय पर पूरी कर ली जाए। ताकि फसलों को टिड्डी दल के आक्रमण से बचाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.