दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लॉन्च किया टीईएसओएल प्रोग्राम , 50 शिक्षक होंगे शामिल

Rohit Sharma

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी शिक्षकों के लिए टीईएसओएल (टीचिंग इंगलिश टू स्टूडेंट्स ऑफ अदर लेंग्वेज) कोर सर्टिफिकेट प्रोग्राम लांच किया है।

 

 

छह महीने के इस सर्टिफिकेट कोर्स का उद्देश्य दिल्ली के सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी शिक्षकों की भाषा शिक्षण क्षमता बढ़ाकर अंग्रेजी की उत्कृष्ट पढ़ाई सुनिश्चित करना है। अन्य भाषाओं के स्टूडेंट्स को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए इस खास प्रशिक्षण की अवधि कुल 140 घंटे है।

 

 

 

इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम से शिक्षकों को अपनी कक्षाओं में अधिक रचनात्मकता लाने में मदद मिलेगी। सिसोदिया ने कहा कि अंग्रेजी अब एक जरूरी भाषा बन चुकी है। शिक्षक अपने छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाना जानते हैं। लेकिन सरकार शिक्षकों को और अधिक रचनात्मक तरीके से छात्रों को पढ़ाने में मदद करना चाहती हैं।

 

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पाठ्यक्रम के जरिए शिक्षण के नए तरीके सीखने के लिए शिक्षकों को हर तरह की सहायता एवं प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम में 50 शिक्षकों को शामिल किया गया है।

 

 

इस मौके पर भारत स्थित अमेरिकी दूतावास के क्षेत्रीय अंग्रेजी भाषा अधिकारी रूथ गूड भी मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी दूतावास के क्षेत्रीय अंग्रेजी भाषा कार्यालय ने 2017 से अब तक दिल्ली सरकार के स्कूलों के लगभग 800 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है और भविष्य में और ऐसे प्रशिक्षण जारी रखेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.