गौतमबुद्धनगर पुलिस एवं एचसीएल फाउंडेशन की संयुक्त पहल, गरीब बच्चों को दी जाएगी शिक्षा

Ten News Network

0 338

नोएडा  :– स्वयंसेवी संस्था चेतना के सहयोग से नोएडा पुलिस आयुक्त कार्यालय मे बच्चों के लिये वैकल्पिक शिक्षा के लिये वाहनों को सांसद डा महेश शर्मा, सांसद सुरेन्द्र नागर, विधायक नोएडा पंकज सिंह, विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह व विधायक दादरी तेजपाल नागर की उपस्थिति में पुलिस आयुक्त आलोक सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

नोएडा के कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि नन्हे परिंदे परियोजना की परिकल्पना इस उद्देश्य की गई है की जो बच्चे सड़कों पर विभिन्न स्थानों पर घूमते रहते हैं एवं छोटी उम्र में अपने जीवन यापन की व्यवस्था स्वयं करते हैं , जिन्हें कभी-कभी विभिन्न प्रकार के शोषण का सामना भी करना पड़ता है ।

 

उनके लिए सुरक्षित वातावरण में शिक्षा प्राप्त करने तथा अपने कौशल के विकास का अवसर प्रदान किया जाना है साथ ही उन्होंने कहा इस परियोजना का लक्ष्य अगले 3 वर्षों में शिक्षा के लिए 5 मोबाइल वैन संचालित करना है।

गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि जिस तरह एचसीएल और नोएडा पुलिस ने मिलकर यह अभियान चलाया है कि हमारे जिले के सभी बच्चों को शिक्षा मिले , यह कार्य काफी ज्यादा सराहनीय है । शिक्षा ग्रहण करने से बच्चे अपराध की दुनिया मे कदम नही रखेंगे।

 

नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने कहा कि जब से नोएडा में कमिश्नरी सिस्टम लागू हुआ है , तबसे अपराध गौतमबुद्ध नगर में कम हो गया है । खासबात यह है कि अब सड़कों पर रहने वाले बच्चों को शिक्षा देना , जो नोएडा पुलिस कार्य कर रही है , वो सराहनीय है

साथ ही बाल अपराधों की तरफ अग्रसर व दुष्प्रेरित होने वाले इन बच्चों को भविष्य के जिम्मेदार नागरिक बनाना है, जो इस देश के विकास में अपना पूर्ण योगदान दे सकेगें। इस परियोजना का लक्ष्य अगले 03 वर्षो मे शिक्षा हेतु ऐसे 05 मोबाइल वैन संचालित कराकर बच्चों को शिक्षा से जोडना व पोष्टिक आहार भी उपलब्ध कराना है। इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि वाहनों को महिला चालकों द्वारा चलाया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.