नोएडा प्राधिकरण ने चार ट्रांसजेंडरों को स्वच्छता एंबेसडर बनाया, साइकिल पर घूमकर करेंगे जागरूक 

Abhishek Sharma

0 79

नोएडा प्राधिकरण ने चार ट्रांसजेंडर को स्वच्छता एंबेसडर बनाया है। चारों स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत काम कर रही ग्रामीण विकास एवं मानव सेवा संस्थान एनजीओ के साथ काम करेंगे। इनका काम शहरवासियों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करना होगा। प्राधिकरण ने इनको बतौर सेक्टर हेड नियुक्त किया है।

शुक्रवार को पार्वती नायर, दीपिका, मन्नत और सनी सिंह को इस बाबत नियुक्ति पत्र दिया गया। सनी सिंह की गैरमौजूदगी में उनके प्रतिनिधि ने पत्र लिया। इस मौके पर एनएमआरसी में टिकट काउंटर पर नियुक्त ट्रांसजेंडर माही गुप्ता की भी उपस्थिति रही।

स्वच्छता एंबेसडर के तौर पर नियुक्त पार्वती मल्टीनेशनल कंपनी में रिसेप्शनिस्ट थी। पार्वती ने एयर होस्टेस की भी पढ़ाई की है और केरल के तिरुअनंतपुरम में ग्राउंड स्टाफ के तौर पर जेट एयरवेज में काम कर चुकी है।

वहीं गोरखपुर निवासी दीपिका ने बताया कि पांच वर्ष पहले उन्होंने घर छोड़ दिया था। बसेरा एनजीओ में काम करने के बाद प्राधिकरण में काम मिला है। जबकि बिजनौर निवासी मन्नत को भी बसेरा एनजीओ से प्राधिकरण में लाया गया है। इससे पहले कॉस्मेटिक लाइन में काम करती थी। नोएडा प्राधिकरण ने सभी को पंद्रह हजार रुपये प्रतिमाह देने की बात कही है।

नोएडा प्राधिकरण ने ट्रांसजेंडर को साइकिल प्रदान की है। साइकिल पर स्वच्छता दूत लिखा हुआ है। इसी तरह से स्वच्छता दूत बनकर यह ट्रांसजेंडर पूरे शहर में घूमेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। वहीं नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन ने ट्रांसजेंडरों को नौकरी का प्रस्ताव दिया है। एनईए की ओर से सूची मांगी गई है ताकि उनको कंपनियों में नौकरी दिलाई जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.