नोएडा : गंदगी फैलाने पर मैकडोनाल्ड, डोमिनोज समेत दो अन्य संस्थानों पर 2.25 लाख का जुर्माना

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर-18 में गंदगी फैलाने पर मैकडोनाल्ड, डोमिनोज पिज्जा सहित दो अन्य प्रतिष्ठानों पर 2.25 लाख का जुर्माना लगाया। चारों मामलों में कूड़ा निस्तारण के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। प्राधिकरण के उच्च अधिकारियों के निरीक्षण में नियमों के उल्लंघन की बात पता चली थी।

सीईओ रितु माहेश्वरी के आदेशों के तहत ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह के नेतृत्व में सहायक परियोजना अभियंता गौरव बंसल निरीक्षण के लिए सेक्टर-18 पहुंचे। निरीक्षण के बाद सेक्टर-18 के इक्विटस स्मॉल फाइनेंस बैंक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। यहां कूड़े को डोर-टू-डोर एजेंसी को नहीं देकर सड़क पर फैलाया गया था।

वहीं डोमिनोज पिज्जा पर प्राधिकरण ने 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। यहां सड़क पर गंदगी फैलाई जा रही थी। जबकि सेक्टर-18 स्थित मैकडोनाल्ड फैमिली रेस्तरां पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। यहां कूड़ा निस्तारण का कोई प्रावधान नहीं पाया गया। रेस्तरां की ओर से कूड़ा अनाधिकृत वेंडर को दिया जा रहा था।

इसके अलावा सेक्टर-18 के मैट्रिक्स प्लेटफॉर्म प्राइवेट लिमिटेड पर प्राधिकरण ने एक लाख का जुर्माना लगाया। इस यूनिट में फूड डिलीवरी रेस्तरां चलाया जा रहा था। जिसमें काफी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक पाया गया। इसके अलावा सूखा और गीला कूड़ा मिक्स पाया गया। वहीं कूड़े के निस्तारण का कोई काम नहीं हो रहा था।

अहम है कि म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट-2016 के नियमों के अंतर्गत बड़े कूड़ा उत्पादकों को अपने परिसर के अंदर गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करने और कूड़े के निस्तारण का काम अनिवार्य रूप से करना होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.