नोएडा प्राधिकरण ने एक दिन में ढाई लाख से अधिक पौधे लगाकर बनाया रिकॉर्ड

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

Noida (09/08/2019) : उत्तर प्रदेश में भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण महाकुंभ के द्वारा एक दिन में 22 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। तो वही इसी कड़ी में आज नोएडा में भी वृक्षारोपण महाकुंभ के द्वारा पौधारोपण किया जा रहा हैं।



आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में नोएडा के विभिन्न पार्कों, ग्रीन बेल्ट एवं सड़कों के किनारे पर लगभग 2,55,289 पौधारोपण किये जा रहे हैं। इसके साथ ही गौतम बुद्ध नगर की सभी प्राधिकरण मिलकर करीब 5 लाख पौधे लगा रही है।

जिसमें से अकेले नोएडा प्राधिकरण ढाई लाख पौधे लगा रही है। जिसमें से नोएडा के सेक्टर 91 स्थित बायो डायवर्सिटी पार्क में लगभग 60 हजार पौधारोपण किए। प्राधिकरण के इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के औद्योगिक मंत्री सतीश महाना के साथ गौतम नगर के सांसद महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह , नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी भी शामिल रही।

बात करे पिछले साल की तो नोएडा प्राधिकरण पिछले साल भी एक लाख से ज्यादा पौधों का रोपण किया था। जो कि 1 दिन में सर्वाधिक पौधारोपण का रिकॉर्ड था। जिसके बाद पिछले वर्ष में ही प्राधिकरण ने दोबारा 1,70,000 पौधारोपण कर फिर एक बार नया रिकॉर्ड बनाया।

लेकिन इस बार नोएडा प्राधिकरण ने 2,55,289 पौधारोपण की है। जो कि नोएडा के इतिहास में एक दिन में सर्वाधिक पौधारोपण हैं। नोएडा प्राधिकरण के द्वारा अगले वर्ष मार्च तक नोएडा शहर में 3 लाख पौधे और लगाए जाएंगे।

इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि नोएडा में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है । जिसको देखते हुए यहां पर पौधरोपण करने बेहद आवश्यक हैं, जिससे कि प्रदूषण का स्तर घट सके और यहां के निवासी खुली हवा में सांस ले सकें।

वही, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक मंत्री सतीश महाना ने नोएडा प्राधिकरण की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि पूरे देश में बड़े स्तर पर पौधारोपण होना चाहिए। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार ने आज पूरे प्रदेश में 2 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिस कडी में नोएडा में भी करीब ढाई लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं जो कि अपने आप में बड़ी बात है।

नोएडा विधायक पंकज सिंह ने प्राधिकरण के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि आज के समय में पौधा लगाना बेहद आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि पौधा लगाने के साथ-साथ उसकी देखभाल करना भी बेहद आवश्यक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.