नोएडा में प्लास्टिक वेस्ट से सड़क बनाने का काम शुरू, यह करने वाला देश का पहला शहर बना

ABHISHEK SHARMA

0 166

नोएडा में प्लास्टिक वेस्ट से सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है। प्रदेश का प्लास्टिक वेस्ट से सड़क बनाने वाला पहला शहर नोएडा बन गया है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु महेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर इस परियोजना का शुभारंभ किया पहले चरण में 500 मीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है, जिसमें 35 मेट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट इसका प्रयोग किया गया है।

यह काम भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के सहयोग से नोएडा प्राधिकरण ने शुरू किया है। नोएडा के सेक्टर 129 में आज इस सड़क का निर्माण किया गया। जिसमें प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी ने खुद मौके पर आकर पूरा मुआयना किया साथ ही इस मौके पर महाप्रबंधक राजीव त्यागी व सर्किल 9 क्षेत्र अधिकारी विजय रावल मौजूद रहे।

वहीं महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया की स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस सड़क के निर्माण में प्लास्टिक वेस्ट मॉड्यूल का प्रयोग किया गया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चरण में 500 मीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है।

इसके लिए भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन के साथ एक एग्रीमेंट किया गया है, इस एग्रीमेंट के तहत नोएडा में सेक्टर 29 के सामने ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समांतर यह सड़क बनाई जा रही है इस सड़क की चौड़ाई 45 मीटर है और अभी 500 मीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

लगभग बीते दो साल से नोएडा प्राधिकरण द्वारा विकास कार्य की प्रदेश में अलग ही नजरिए से देखा जाने लगा है। नोएडा में बीते कुछ समय से पहले स्वच्छता को लेकर एक अभियान की शुरुआत हुई थी, और वह अभियान इतना सफल रहा की शहर को सफाई व स्वच्छता के मामले पूरे देश मे जाना गया और देश भर में स्वच्छता को लेकर सराहना भी की गयी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.