नोएडा – ग्रेटर नोएडा रुट पर शुरू हुई एक्वा लाइन का आज है पहला बर्थ डे , पढ़े पूरी खबर 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा-ग्रेनो रूट पर शुरू हुई एक्वा लाइन मेट्रो को आज एक साल पूरा हो गया है , उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज के दिन ही एक्वा लाइन के लोकार्पण समारोह में घोषणा की थी कि ग्रेनो वेस्ट के लिए वह मेट्रो की डीपीआर को मंजूरी देंगे।

इस साल में ऐसा समय भी आया जब ग्रेनो वेस्ट रूट पर मेट्रो प्रॉजेक्ट के अटकने का माहौल बनने लगा था। अब नोएडा से ग्रेनो वेस्ट तक मेट्रो के विस्तार का रास्ता भी साफ है और अगले दो महीने में इसमें निर्माण शुरू करने की तैयारी है।

हजारों लोगों को मिली है सुरक्षित सफर की गारंटी
एनएमआरसी के रेकॉर्ड के मुताबिक इस समय हर रोज करीब 25 हजार लोग एक्वा लाइन में सफर कर रहे हैं। शुरुआत में यह औसत 11-12 हजार यात्री प्रतिदिन का था। नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी तक ब्लू लाइन मेट्रो शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या करीब दोगुनी हुई है। वहीं ग्रेनो वेस्ट तक इसका विस्तार होने के बाद एक लाख से ज्यादा यात्रियों के हर रोज सफर करने की उम्मीद की जा रही है।

ग्रेनो वेस्ट शुरू होते ही एक्वा के आत्मनिर्भर होने की उम्मीद
जानकारी के मुताबिक अभी एक्वा लाइन के संचालन से इतना रेवेन्यू नहीं आ रहा कि एनएमआरसी इसके संचालन का खर्च खुद उठा सके। करीब 30-35 प्रतिशत खर्च एनएमआरसी उठा रहा है और बाकी नोएडा अथॉरिटी व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी मिलकर उठा रहे हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेनो वेस्ट तक विस्तार होने के बाद एक्वा लाइन अपने संचालन का खर्च खुद उठा सकेगी। इसकी वजह है कि इस रूट सबसे यात्रियों का सफर होने की उम्मीद की जा रही है।

कनेक्टिविटी में सुधार लेकिन बेहतर होना बाकी
कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए ब्लू लाइन और एक्वा लाइन के बीच में शानदार वॉक वे लोगों को मिला है, जहां ई रिक्शा की मुफ्त सुविधा भी है। हालांकि अभी स्काई वॉक का इंतजार बाकी है। इसके अलावा ई-साइकल की सुविधा शुरू हुई है। इनका पूरा लाभ लोगों को मिले इसके लिए अभी इंतजार है। मेट्रो स्टेशनों से सेक्टरों को जोड़ने के लिए एनएमआरसी ने बसों के रूट में भी बदलाव किया है। एक्सप्रेसवे के मेट्रो स्टेशन जैसे सेक्टर-142, 145 पर कनेक्टिविटी के कुछ काम अभी तक नहीं हुए हैं।

वही इस मामले में एनएमआरसी के कार्यकारणी निदेशक पीडी उपाध्याय का कहना है की एक्वा लाइन को शुरू हुए आज 1 साल हो गया है। दोनों शहरों के लिए एक्वा लाइन लाइफ लाइन बनी है , अब ग्रेनो वेस्ट का प्रॉजेक्ट एनएमआरसी की प्राथमिकता में है। इसके शुरू होते हैं एक्वा लाइन से नोएडा-ग्रेनो के लोगों का सफर बेहद आसान हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.