लंबे अंतराल के बाद पटरी पर लौटी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो, यह रही आज के संचालन की खास बातें

ABHISHEK SHARMA

0 82

नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो आखिरकार पांच महीनों बाद पटरी पर लौट आई है। मेट्रो यात्रा को कोरोना फ्री बनाने के लिए व्यापक स्तर पर काम किया गया है।

 

एनएमआरसी ने लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मैट्रो का सफर करने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन हर यात्री को करना होगा अन्यथा जुर्माने के रूप में आपकी जेब ढीली हो सकती है।

 

लगभग साढे 5 महीने के अंतराल के बाद नोएडा – ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो फिर से पटरी पर लौट आई।  हालांकि आज पहले दिन नोएडा मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या पहले के मुकाबले कम रही।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रा करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत सभी मानक पूरे करने के बाद ही यात्रा कर सकेंगे।

– कोई व्यक्ति अगर मेट्रो में मास्क पहना हुआ नहीं पाया जाता है या फिर मेट्रो परिसर में थूकता है तो उसपर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

–  नोएडा मेट्रो के अलग-अलग स्टेशन में मास्क के स्टॉल लगाए गए हैं, अगर कोई मास्क नहीं लाता है तो वो यहां से खरीद सकता है।

–  यहां मास्क की कीमत पांच रुपये से लेकर 30 रुपये तक की है. नोएडा मेट्रो के सेक्टर 51, एनएसईजेड और परी चौक स्टेशन पर सुविधा उपलब्ध है।

–  नोएडा मेट्रो में दिए जा रहे मास्क को रंगनाथ सोसाइटी के एनजीओ द्वारा बनाया जा रहा है।

–  जिन यात्रियों ने मास्क पहना होगा और शरीर का तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस से कम होगा, उन्हें ही मेट्रो में प्रवेश मिलेगा।

 

–  इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य नियमों का पालन करना होगा।

 

–  नोएडा में सुबह 7 से 11 और शाम को 5 से 9 बजे तक मेट्रो हर पंद्रह मिनट के अंतराल पर चलेगी। मेट्रो में हर किसी को एक सीट छोड़कर ही बैठना होगा। साथ ही आरोग्य सेतु ऐप रखना भी जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.