नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमि अधिग्रहण बनेगा, देश व विदेश में मिशाल : योगी आदित्यनाथ

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (31/10/19) : जहां भटटा पारसौल और घोडी बछेडा जैसे रक्तरंजित किसान आंदोलन हुए हों, उसी सरजमी जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए किया गया भू-अधिग्रहण, देश व दुनिया के लिए एक मिशाल बनकर उभरा है। वहां किसानों ने प्रदेश के विकास को ध्यान में रख, अपनी जमीनें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दी। अगस्त 2018 में खबरें आ रही थी कि जेवर एयरपोर्ट के लिए किसान अपनी सहमति नही दे रहे हैं तथा इसके हरियाणा अथवा राजस्थान जाने के कयास लगाये जाने लगे थे।

तब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह को बुलाकर समस्त स्थिति का विस्तृत विवरण जाना एवं विधायक संग ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में किसानों से मुलाकात कर, उनसे क्षेत्र व प्रदेश के विकास के लिए जेवर एयरपोर्ट बनाये जाने के महत्व को बताया। जिसके पश्चात धीरे-धीरे किसानों ने सहमति देना प्रारम्भ किया। जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह को भी किसानों के घरों पर जाकर उनके दिमाग में विस्थापन और पुर्नस्थापन को लेकर उठ रही शंकाओं का समाधान करना पडा।

तब जाकर नियत अवधि में जेवर एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य 70 प्रतिशत सहमति तक पहुॅचा और आगे बढ सका। प्रथम चरण की परियोजना के लिए रन्हेरा, रोही, पारोही, दयानतपुर, बनवारीवास, किशोरपुर की कुल 1334 हेक्टेयर भूमि ली जानी थी। जिसमें से लगभग 94.85 हेक्टेयर भूमि राज्य सरकार की भी सम्मलित है। मुख्यमंत्री को उनके लखनऊ स्थित कालीदास आवास पर 06 गांवों के 70 किसानों ने लगभग 28 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा दिये जाने के प्रमाण पत्र सौंपे। क्योंकि आज ही बिड की अंतिम तिथि है और नागरिक विमानन मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार बिड क्वालीफाई करने के लिए 80 प्रतिशत भूमि पर कब्जा व राज्य सरकार का नाम होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपे गये कब्जा प्रपत्रों को मिलाकर 1068.9630 हेक्टेयर भूमि, जोकि 1334 हेक्टेयर का 80.34 प्रतिशत है, का भौतिक कब्जा नोडल अधिकरण यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण को हस्तांतरित कराने की प्रक्रिया पूर्ण की गयी।

प्रत्येक गांव के किसानों ने अपने ग्रामों से संबंधी कब्जा प्रपत्र मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किए तथा सम्पूर्ण भूमि के कब्जा प्रपत्र जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह व नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के चैयरमैन अरूणवीर सिंह ने मुख्यमंत्री को सौंपे।
मुख्यमंत्री ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सकें, इसलिए प्रदेश में अनेकों एयरपोर्ट संचालित किये गये हैं और किये जायेंगे, लेकिन जेवर एयरपोर्ट इस प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि इससे रोजगार के साथ-साथ विदेशी निवेश प्रदेश में आयेगा और इसकी तरक्की के द्वार खुलेंगे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेवर के किसानों की सहृदयता और प्रदेश के विकास के लिए बनने वाले एयरपोर्ट हेतु जमीन दिये जाने के लिए मैं धन्यवाद के साथ-साथ उनका आभार व्यक्त करता हूँ तथा साथ ही इस कार्य को अंजाम तक पहुॅचाने में स्थानीय विधायक धीरेन्द्र सिंह तथा वहां के सांसद महेश शर्मा व जिला प्रशासन एंव यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण का भी धन्यवाद करता हूँ।’’

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने अपने सम्बोधन में जेवर एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया का प्रारम्भ से ही कुशल पयर्वेक्षण करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उपस्थित किसानों का आभार व्यक्त किया। नागरिक उडडयन मंत्री नंद गोपाल उर्फ नंदी ने अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश के विकास के लिए जेवर एयरपोर्ट को महत्वपूर्ण बताया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.