नोएडा लोक मंच अंतिम निवास पर कोरोना मृतकों का करेगा निशुल्क अंतिम संस्कार.

Ten News Network

Galgotias Ad

कोरोना आपदा के दृष्टिगत नोएडा लोक मंच द्वारा संचालित सेक्टर 94 स्थित अंतिम निवास पर कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार (परिजनों की इच्छानुसार) निशुल्क किया जायेगा। यह निर्णय जस्टिस(से.नि.) ओ पी गर्ग (अध्यक्ष अंतिम निवास समिति) की उपस्थिति में आयोजित नोएडा लोक मंच की एक आपात बैठक में लिया गया।महासचिव महेश सक्सेना की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कोषाध्यक्ष विभा बंसल, कार्यकारी सचिव आर एन श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी मुकुल बाजपेई, प्रशासक राजेश बैरागी, वित्तीय सलाहकार सीए जितेंद्र शर्मा, नीरज भटनागर भी मौजूद थे।

बैठक में दिनांक 12/5/2020 को जनपद गौतमबुद्धनगर में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण मृत व्यक्ति के दाह संस्कार हेतु मृतक के साथ आये लोगों द्वारा निर्धारित शुल्क देने में जताई गई असमर्थता को लेकर विचार किया गया। बैठक में विचारोपरांत कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार निशुल्क करने का निर्णय लिया गया। हालांकि यह भी निर्णय लिया गया कि परिजनों के निशुल्क न चाहने पर निर्धारित शुल्क स्वीकार किया जा सकता है।

इस मौके पर जिलाधिकारी श्री सुहास एल वाई तथा प्राधिकरण के प्रबंधक श्री विजय रावल भी अंतिम निवास पहुंचे तथा जिलाधिकारी द्वारा अंतिम निवास की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले 20 वर्षों से नोएडा प्राधिकरण द्वारा दी गई जिम्मेदारी के अंतर्गत नोएडा लोक मंच द्वारा अंतिम निवास का प्रबंधन किया जाता है। नोएडा लोकमंच द्वारा अंतिम निवास पर आने वाले लावारिस शवों का अंतिम संस्कार निशुल्क किया जाता है तथा पोस्टमार्टम के पश्चात मृत देह को पैक करने हेतु पैकिंग मैटेरियल भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। इसी क्रम में नोएडा लोक मंच द्वारा कोरोना मृतकों के परिजनों से सहानुभूति रखते हुए कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार नि: शुल्क करने का निर्णय लिया है।

बैठक में महासचिव महेश सक्सेना ने कहा कि कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार पर आने वाले व्यय को फिलहाल लोक मंच द्वारा वहन करने में कोई कठिनाई नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगामी दिनों में यदि दुर्भाग्य से कोरोना मृतकों की संख्या बढ़ती है तो सदैव की भांति नोएडा प्राधिकरण, जिला प्रशासन व नोएडा वासियों के अटूट सहयोग से इस व्यवस्था को जारी रखा जाएगा।

लाकडाउन के कारण अंतिम निवास में लकड़ी की कमी के चलते प्राधिकरण व वन विभाग द्वारा लकड़ी उपलब्ध करवाने में सहयोग किया जा रहा है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा हाल ही अंतिम निवास पर शवदाह हेतु स्थापित दोनों सीएनजी मशीनों को दुरुस्त कराया गया है तथा संक्रमण की रोकथाम हेतु नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन अंतिम निवास परिसर का सैनेटाइजेसन कराया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.