नोएडा में चल रहे नाट्य महोत्सव के अंतिम दिन भी बच्चों ने दिखाया हुनर , राम वनवास का किया मंचन , कलाकार हुए सम्मानित

ROHIT SHARMA / TALIB KHAN

85

नोएडा :– नोएडा के सेक्टर 6 में स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव 2019 का अंतिम दिन था । वही इस नाट्य महोत्सव 2019 के अंतिम दिन में व्योमेश शुक्ल निर्देशित नृत्य नाटक प्रस्तुत किया गया । इसमें राम वनवास , सीता हरण आदि को बहुत प्रभावी रूप से नृत्य भंगिमाओं से प्रस्तुत किया गया ।

आपको बता दे की नोएडा लोकमंच द्वारा नाट्य महोत्सव 2019 आयोजित किया गया था , जो 7 दिन तक लगातार चला । वही इस सात दिवसीय नाट्य महोत्सव में गौतमबुद्ध नगर के 60 स्कूलों के बच्चों ने नाटकीय प्रस्तुति दी । वही इस नाट्य प्रस्तुति से लोग जागरूक भी हुए ।

खासबात यह है कि नोएडा में पहली बार नाट्य महोत्सव का आयोजन हुआ था । जिसमे बच्चों ने अलग अलग विषय पर सातों दिन नाटक प्रस्तुत किए । नाट्य प्रस्तुति देते समय ऐसा लग रहा था कि सभी बच्चे काफी सालों से नाटक करते आए है , लेकिन ऐसा नही है । यह सभी बच्चे स्कूल में जाकर पढ़ाई करते है , जिन्होंने कम समय थोड़ा सा अभ्यास करके बहुत शानदार नाट्य प्रस्तुति दी है ।

वही इस नाट्य महोत्सव के अंतिम दिन को लेकर नोएडा लोकमंच के मीडिया प्रभारी मुकुल वाजपेयी ने बताया कि सात दिवसीय नाट्य महोत्सव में करीब 60 स्कूलों ने भाग लिया था , जिनमे से प्रारंभिक प्रतियोगिता से प्रथम , द्वितीय , तृतीय व चतुर्थ स्थान प्राप्त बच्चों से नाटकों का मंचन महोत्सव करवाया गया था ।

साथ ही अंतिम दिन में सभी विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया । वही नाटकों के लेखक , निदेशक डीपी सिन्हा और अस्मिता थियटर के निदेशक अरविंद गौड़ को नोएडा लोकमंच के अध्यक्ष प्रभात कुमार ने सम्मानित किया ।

वही दूसरी तरफ इस नाट्य महोत्सव 2019 में मुख्य अथिति के रूप में केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा और उत्तर प्रदेश की राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम रहे । इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने नाटक प्रतियोगिता में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यालयों को सम्मानित किया ।

साथ ही इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नोएडा में पहली बार नोएडा लोकमंच संस्था द्वारा नाट्य महोत्सव का आयोजन हुआ है , जिसमे सैकड़ो बच्चो ने अपना हुनर दिखाया है । इस कार्यक्रम में बच्चों ने अलग अलग विषय पर नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक करने का काम भी किया है , जो काफी अतुल्य है ।

उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध नगर के अंदर कल्चर सेंटर बन रहा है , जिससे आने वाले समय मे बच्चे अपना हुनर दिखा सकेंगे । वही अभी बहुत सी संस्था है जो बच्चों के अंदर छुपी हुई कला को बाहर निकालने के लिए कार्य कर रही है । साथ ही उनका कहना है की जीवन के नाटक में रामायण के प्रसंगों को अपनाना चाहिए ।

इस नाट्य महोत्सव के कार्यक्रम में विमला बाथम , प्रभात कुमार , टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली , डॉ वी बी ढाका , आर के चतुर्वेदी , गणेश शंकर त्रिपाठी आदि गणमान्य लोग शामिल रहे ।

Loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.