- Advertisement -

नोएडा में दवा बैंक की शुरुआत, मुंबई के बाद खुला देश का दूसरा नोएडा लोकमंच का दवा बैंक

Ten News Network

0 148

नोएडा, 28 अक्टूबर: नोएडा शहर में नोएडा लोक मंच ने जन सहभागिता के जरिए सेक्टर 12 के बारात घर में निशुल्क दवा बैंक शुरू कर दिया है। इस दवा बैंक का उद्घाटन गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी व गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा ने फीता काटकर किया। यह दवा बैंक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेगा। शुक्रवार को इस बैंक की साप्ताहिक बंदी रहेगी। इस दवा बैंक में लगभग 475 तरीके की दवाएं लोग दान दे चुके हैं। यह मुंबई के बाद देश का दूसरा ऐसा अनूठा दवा बैंक है। यहां लोग डॉक्टर की पर्ची पर निशुल्क दवा ले सकेंगे। यह दवाएं आज की तारीख में कम से कम 2200 लोगों को निशुल्क वितरित की जा सकती हैं।

सेक्टर 12 के बारात घर में आयोजित कार्यक्रम में सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि नोएडा लोक मंच पिछले 23 साल से ऐसे सामाजिक कार्य कर रहा है जिससे लोगों का  इस संस्था के प्रति विश्वास बढा है। यह संस्था नोएडा की जनता की कसौटी पर खरी उतरी है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि यह ऐसा जनहित का कार्य है कि जिसमें नोएडा ने अपनी भागीदारी निभाई है। जब नोएडा लोक मंच की तरफ से इस दवा बैंक के लिए जगह की मांग की गई तो प्राधिकरण ने ऐसी जगह उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया जिससे जल्द से जल्द दवा बैंक शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि नोएडा प्राधिकरण की टीम ने इस महत्वपूर्ण कार्य में नोएडा लोक मंच को भरपूर सहयोग किया है। इसके लिए उन्होंने अपनी टीम को भी बधाई दी। इस कार्यक्रम में पैर में चोट लगने के बावजूद गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति व प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य सचिव तथा नोएडा लोकमंच के स्वास्थ्य प्रकल्प के चैयरमेन डॉ जे पी शर्मा शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आज समाज में ऐसे ही व्यापक नजरिये वाले मिशन की जरूरत है। उन्होंने निशुल्क दवा बैंक को मील का पत्थर बताया। नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना ने बताया कि हमारा लक्ष्य ऐसा है जिसे शुरू कर दिया है मगर यह जनता के सहयोग के आधार पर ही आगे बढ़ेगा। उन्होंने अपील की कि यदि आप भी जनता को फ्री दवा दिलाने में सहयोग करना चाहते हैं तो एक कदम आगे बढ़कर अपने आस पास के लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि वे अपने घर की बची हुई दवाएं आपके आस पास लगे दवा के दान बॉक्स तक जरूर पहुंचा दे। यह दवा ऐसे लोगों तक पहुंचाना हमारा काम है जिनको इसकी जरूरत है। उन्होंने जानकारी दी कि अभी तक लगभग एक माह में 475 प्रकार की दवाएं लोग दान दे चुके हैं।जिन्हें 2200 लोगों को निशुल्क दिया जा सकता है इसमें उन्होंने फोनरवा, नोवरा, एनईए, नोएडा एंप्लाइज एसोसिएशन,, ग्रामीण संगठन व महिला संंगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उनकी सराहना की। जाने माने अंतराष्ट्रीय लोक गायक ब्रह्मपाल नागर ने दवा दान को लेकर एक रागिनी के जरिए लोगों से दवा दान देने की अपील की।

इस कार्यक्रम में पूर्व मुख्य सचिव व संघ लोकसेवा आयोग के सदस्य तथा नोएडा प्राधिकरण के पूर्व सीईओ रहे पी के मिश्रा, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति जे पी शर्मा,,नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी इंदु प्रकाश, महाप्रबंधक पी.के. कौशिक, डॉ. अजीत सक्सेना, नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन मल्हन, नोएडा एंप्लाइज एसोसिएशन के अध्यक्ष कुशलपाल चौधरी, फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, महासचिव के.के. जैन, चौधरी ऋषिपाल, पी.के दीक्षित, अखिल शर्मा, हरिदत्त शर्मा,  त्रिलोक शर्मा, डॉ आर सी गौड,लीक़ा सक्सेना, आर, एन श्रीवास्तव, इंदिरा चौधरी, राजेश्वरी त्यागराजन, सुनीता खटाना, विमलेश प्रधान निठारी, राम अवतार शास्त्री,रंजन तोमर, पुष्कर शर्मा, अशोक श्रीवास्तव, सीए ओ पी पारीक, के एल वैद, आई आर छाबड़ा, जितेंद्र कुमार, मुकुल वाजपेयी, विभा बंसल, गोपाल माहेश्वरी, वीरेंद्र, मनीषा, गौरव दुबे, रविन्द्र कुमार और राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.