पहले नवरात्रे में नॉएडा को मिलेगी एनटीपीसी अंडरपास व हर्बल पार्क की सौगात

0 122

ABHISHEK SHARMA

 

प्रदेश सरकार द्वारा नॉएडा के लोगों को पहले नवरात्रे में सेक्टर- 91 में हर्बल पार्क व सेक्टर-24 में एनटीपीसी अंडरपास की सौगात मिलेगी। इनका उद्घाटन औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना द्वारा किया जायेगा। इन दोनों परियोजनाओं को प्राधिकरण पहले 2 अक्टूबर को खोलने जा रहा था लेकिन इनकी सुरक्षा मानकों की जांच व कार्य पूरा न होने के कारण उद्घाटन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था। एनटीपीसी अंडरपास का कार्य लगभग अब पूरा हो चूका है। अभी पेंटिंग और फिनिशिंग का काम चल रहा है। प्राधिकरण द्वारा इसके निर्माण में तकरीबन 52 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं। इसका निर्माण पिछले साल पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन निर्माण के दौरान सीवर व पानी की समस्याओं के चलते पूरा नहीं हो सका था। इस अंडरपास के चालु होने से लोगों को जाम से छुटकारा मिलना संभव है। 

वहीँ, सेक्टर 91 में बनकर तैयार हो चुके हर्बल पार्क का उद्घाटन भी 2 अक्टूबर को होना था, लेकिन इसका भी उद्घाटन एनटीपीसी अंडरपास साथ किया जाएगा। 25 एकड़ क्षेत्रफल में बने हर्बल पार्क निर्माण में 24 लाख की लागत आई है। यह नॉएडा का पहला ऐसा पार्क होगा जिसमे ओपन एम्फी थियेटर भी बनाया गया है। इस पार्क में औषधीय पौधों को लगाया गया है। पार्क में मानव शरीर के अंगों की बिमारियों को दूर करने के लिए क्लस्टरवार अलग-अलग पौधे लगाए गए हैं। इनमे इमली, करि पत्ता, बहेड़ा, रीठा, चन्दन, अर्जुन, आंवला, अमलताश समेत कई प्रकार के औषधीय पौधों का रोपण किया गया है।

नॉएडा प्राधिकरण के जीएम राजीव त्यागी ने बताया की हर्बल पार्क और अंडरपास बनकर तैयार है। अंडरपास समेत आसपास के क्षेत्रों व दीवारों सुंदरीकरण करने के लिए पेंटिंग बनायीं जा रही हैं। दोनों परियोजनाएं 10 अक्टूबर को जनता के लिए खोल दी जाएँगी।

वहीँ, इन दोनों परियोजनाओं के उद्घाटन से पहले अंडरपास के आसपास की सड़कों की साफ़-सफाई कर इन्हे धूलमुक्त बनाया जा रहा है। के दोनों तरफ घास लगाने का काम किया जा रहा है। इसमें 60 फीसदी काम पूरा हो चूका है, उम्मीद है की बाकी काम भी जल्द किया सकेगा। प्राधिकरण शहर की 375 किलोमीटर की सड़कों को धूलमुक्त बनाने का कार्य कर रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.