नोएडा पुलिस के मिशन मुस्कान ने लौटाई 78 परिवारों के चेहरे की मुस्कान, पढें पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा : — गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के सभागार में मिशन मुस्कान में शामिल रहे बहादुर पुलिसकर्मियों को पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने सम्मानित किया। इस मिशन के तहत साल 2020 – 21 में गुमशुदा हुए 47 बच्चों की बरामदगी की गई।

इसके अलावा एएचटीयू टीम द्वारा विभिन्न शेल्टर होम्स में रह रहे 21 ऐसे बच्चे जो अपने परिजनों से बिछड़ गए थे उन्हें भी अपने परिवारों से मिलवाया गया।

मीडिया को संबोधित करते हुए कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर ने बताया की इस ऑपरेशन में ज्वाइंट सीपी पुष्पांजलि ने अपने और अपने पिताजी के निजी अनुभव से इस अभियान में अपना अमूल्य मार्गदर्शन दिया। जिसके तहत गुमशुदा बच्चों में अधिकतर लड़कियों को रेस्क्यू किया गया।

 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बच्चों को अपने अभिभावकों की डांट फटकार से घर छोड़ने जैसा बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए। आलोक सिंह ने बताया कि इस अभियान में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चौराहे, ढाबे, मॉल और मेट्रो स्टेशन के आसपास घूमते 10 और बच्चों को भी उनके परिवारों से मिलाया गया।

उन्होंने बताया कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत कुल 78 बच्चों को उनके परिवारों से पुनः मिलवा कर परिवार और बच्चों की खुशियां लौटाई गई। अभियान के जाँच ऑफिसर रहे देवेंद्र सिंह बालियान ने बताया कि अभियान के दौरान कई ऐसे बच्चे थे , जो बोल नहीं सकते थे। उसके बावजूद भी एएचटीयू टीम ने उन बच्चों को उनके परिवारों से मिलवाया।

 

देवेंद्र सिंह ने बताया कि कैसे टीम ने टेक्नोलॉजी और ह्यूमन इंटरफ़ेस की मदद से 4 साल की बच्ची को जो कि आगरा की थी और अपने घर का पता ढंग से बता नहीं पा रही थी , उसके बावजूद उसे उसके घर तक पहुंचाया गया।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा, लेकिन जो खुशी इन गुमशुदा बच्चों को 7 से 8 साल बाद अपने परिजनों से मिलकर हुई , वह उनके लिए बहुमूल्य है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.