नोएडा : रावण दहन में उमड़ी हज़ारों लोगों की भीड़ , कलाकारों ने दी अद्भुत प्रस्तुति

ROHIT SHARMA

0 58

नोएडा :– नोएडा में असत्य पर सत्य की विजय यानि विजयदशमी रावण दहन बढ़ी धूम धाम से मनाया गया , वही नोएडा स्टेडियम में श्री सनातन धर्म रामलीला समिति द्वारा आयोजित रामलीला मंचन में विजयदशमी के दिन कलाकारों ने अद्भुत प्रस्तुति दी |



वही इस मंचन में दिखाया गया की मेघनाद वकुंभकरण के वध के उपरांत रावण युद्व के लिए प्रस्थान करता हैं । रावण और राम सेना में भयंकर युद्व होने लगता है । अपनी सेना को विचलित देख धनुष उठाकर भयंकर युद्व करता है । इसके बाद लक्ष्मण व रावण का युद्व होता हैं । हनुमान जी रावण से युद्व करते है और हनुमान के एक घूसे के प्रहार से रावण मूर्छित हो जाता है।

 

रावण पुनः शक्ति प्राप्त करने के लिए यज्ञ करता है लेकिन वानर सेना उस यज्ञ का विध्वंस कर देती है । रावण व राम में भयंकर युद्व होने लगता है । तब विभीषण रामजी को बताते हैं कि इसके नाभि कुण्ड में अमृत है तब भगवान राम ने एक तीर छोड़ा ”सायक एक नाभि सर सोषा । अपर लगे भुज सिर कटि रोषा।’

‘भगवान उसके नाभि में बाण मार देते है । रावण के सिर व भुजाएं कट जाती है और रावण पृथ्वी पर गिर जाता है ।इस तरह रावण अपने कुल सहित भगवान के परमधाम को जाता है , देवता आकाश से पुष्पों की वर्षा करते है ।

आपको बता दे की इस बार रावण दहन का मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा प्लास्टिक वेस्ट से बना रावण जिसे रिमोर्ट के जरिए क्षेत्रीय  विधायक पंकज सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ  महेश शर्मा ने दहन किया | उसके बाद धनुस बाण चला करा मेघनाथ कुम्हकर्ण और रावण का दहन किया।  इस दहन से समाज को एक सन्देश दिया की बुराइयों का अंत हो और सत्य की जय हो , धर्म का प्रचार हो ,  वही सिंगल यूज प्लास्टिक को बाय बाय हो।

जहा एक तरफ रावण दहन से सत्य की विजय पताका लहराती है वही सिंगल यूज प्लास्टिक से बने रावण के दहन से पर्यावरण बचने की मुहीम को भी तेज करने की कवायत देखने को मिली | इस मंच के जरिये लोगो से अपील की गई की अब पर्यावरण को बचाना है ,  तो सिंगल यूज प्लास्टिक को बाय बाय कहना ही होगा क्योकि आने वाला कल बेहतर चाहते है तो प्लास्टिक का इस्तेमाल न करे।

वही इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में रहे गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा की विजय दशमी का यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है । रावण को उसके गलत कृत्य की सजा भगवान श्रीराम ने दी एवं उसका वध कर दिया। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम के आदर्शों पर चलकर ही समाज व देश का भला हो सकता है ।

वही दूसरी तरफ नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने कहा की विजयदशमी के दिन भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ़्रांस के मेरिनैक में रफ़ाल की पूजा करते हुए उसपर ॐ लिखा, नारियल चढ़ाया और पहियों के नीचे नींबू भी रखे , क्योकि दशमी के अवसर पर शस्त्रों का पूजन करना भारत की प्राचीन परंपरा रही है | साथ ही उन्होंने रफ़ाल पर ‘शस्त्र पूजन’ करने को ‘हर भारतीय के लिए ख़ुशी और गर्व की बात बताया है | विधायक पंकज सिंह ने कहा कि रामलीला केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं है । इससे समाज को एक नई दिशा मिलती है । यहां पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को भगवान श्रीराम का अनुसरण करना चाहिए ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.