सेक्टर 15 ए में कम्पोस्टिंग मशीन से होगा कूड़े का निस्तारण, कचरा प्रबंधन के लिए प्राधिकरण की कार्ययोजना तेजी से चालू

Lokesh Goswami Ten News

0 650

नोएडा शहर में आये दिन कचड़े को लेकर हो रहे प्रदर्शन के बीच नॉएडा प्राधिकरण ने कचड़े की समस्या का समाधान करने के लिए नॉएडा के सेक्टरों में कम्पोस्टिंग मशीन लगाने की योजना को वापिस शुरू करने का निर्णय लिया है।

नॉएडा शहर का करीब एक हज़ार टन कचरा इसके तहत आरडीएफ में तब्दील होगा। इसके तहत नोएडा के सेक्टर 15 ए में कंपोस्टिंग मशीन लगाई जाएगी।

यह मशीन आज सेक्टर 15 ए  में आ जाएगी और इसे सैक्टर में लगा दिया जायेगा। इस मशीन का  उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा द्वारा करने के योजना है।

नोएडा अथॉरिटी की कंपोस्टिंग मशीन योजना के तहत यह मशीन सेक्टर में लगाई जा रही है।  इसी तरह शहर के अन्य क्षेत्रों में भी कंपोस्टिंग मशीन लगाकर कचरे का निस्तारण किया जाएगा। कचरे के निस्तारण को लेकर प्राधिकरण ने कार्य तेज कर दिया है। आगामी 1 माह में विंडो तकनीकी पर कचरा विभाजन करने की मशीन शहर पहुंच जाएगी।

इस मशीन को सेक्टर 137 स्थित डंपिंग ग्राउंड में लगाया जाएगा। इस मशीन द्वारा कचरे का विभाजन कर उसे आरडीएफ  में तब्दील किया जाएगा इसके लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है । कंपनी का कार्य कचरे को आरडीएफ में तब्दील करना तथा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट तक पहुंचाना होगा।

अब तक यह प्राधिकरण के लिए यह एक बड़ी चुनौती बना हुआ था। सेक्टर 54 में दो मशीनों के द्वारा करीब 50 टन कचरे का विभाजन किया जा रहा है। हालांकि वर्तमान में प्राधिकरण द्वारा यहां कचरा फेंकने का विरोध भी अनवरत जारी है ।

नोएडा प्राधिकरण से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने सैक्टरवासियों को भरोसा दिया है कि 6 महीने के अंदर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट शुरू कर दिया जाएगा इसके बाद लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.