- Advertisement -

बड़ी पहल : नोएडा अपार्टमेंट के होंगे अपने चिकित्सक केंद्र, जाने क्या है पूरा मामला

Ten News Network

0 519

नोएडा:– नोएडा फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने अब आवासीय सोसायटी के अंदर स्थायी क्लीनिक बनाने का फैसला किया है। 500 से अधिक फ्लैटों वाले सभी परिसरों में अस्पताल आपके द्वार नामक केंद्र स्थापित करने की उम्मीद है।

 

आपको बता दें कि सोसाइटी के अंदर आने वाले दिनों में डॉक्टर क्लीनिक का दौरा करेंगे। जिससे पता चल सकेगा कि चिकित्सक केंद्र शुरू करने के लिए क्या क्या सुविधाएं होनी चाहिए , साथ ही सभी सोसाइटी के पदाधिकारी अस्पतालों में जाकर अपने यहाँ चिकित्सक केंद्र शुरू कराने के लिए मदद मांगेगा।

दरअसल , पहला सेंटर नोएडा के सेक्टर 120 स्थित प्रतीक लॉरेल में शुरू हुआ। चिकित्सक केंद्र का संचालन 2.5 किमी दूर सेक्टर 70 में एसआरएस अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

 

प्रतीक लॉरेल अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) के सचिव प्रभात वत्स ने कहा फिलहाल हमारे पास बारी-बारी से विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे। रोस्टर साप्ताहिक आधार पर निवासियों के साथ साझा किया जाएगा। रोजाना दोपहर से शाम पांच बजे तक सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। यदि अग्रिम देखभाल की आवश्यकता है, तो एक मरीज को एसआरएस अस्पताल ले जाया जाएगा और उसके लिए हमारे पास सोसायटी के भीतर एक एम्बुलेंस खड़ी है।

 

जिम और स्विमिंग पूल की तरह ये स्वास्थ्य केंद्र स्थायी होंगे और इनमें आपातकालीन दवाएं, प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं और ऑक्सीजन सिलेंडर होंगे। नामित निजी अस्पतालों द्वारा डॉक्टर और नर्स उपलब्ध कराए जाएंगे।

एनओएफएए के अध्यक्ष राजीव सिंह ने कहा “दूसरी कोविड लहर के बाद, हमने महसूस किया है कि लोगों को घर के करीब चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता होती है, खासकर आपात स्थिति के मामले में। जब अस्पताल के बिस्तर और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम थी, सोसाइटियों के भीतर स्थापित आइसोलेशन वार्डों से बहुत मदद मिली , इसलिए हमने कई अन्य लोगों के साथ चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करने के विचार पर चर्चा करना शुरू कर दिया।

अप्रैल और मई के दौरान कई आवासीय परिसरों ने अपने स्वयं के कोविड आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए थे, जहाँ जिन रोगियों को अस्पताल के बिस्तर नहीं मिले और उन्हें तत्काल ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता थी, उन्हें रखा गया था। कई सोसायटियों ने ऐसे मरीजों की निगरानी के लिए पास के निजी अस्पतालों से गठजोड़ किया है।

 

एनओएफएए के महासचिव राजेश सहाय ने कहा “हम नोएडा के सात निजी अस्पतालों के साथ इस विचार पर चर्चा कर रहे हैं, जिन्होंने हमें आवासीय परिसरों में टीकाकरण अभियान चलाने में मदद की है। हम बड़ी आबादी वाले बड़े समाजों में केंद्र शुरू करेंगे। यह सभी निवासियों, विशेष रूप से बुजुर्गों की मदद करेगा। सुपरटेक केप टाउन, प्रतीक विस्टेरिया, फेडोरा और स्टाइलोम, एलीट होम्ज़, अजनारा डैफोडील्स, पारस टिएरा और सिल्वर सिटी कुछ सोसायटी जो जल्द ही क्लीनिक शुरू कर सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.