जनपद को मिलेंगी 6 नयी एम्बुलेंस, गाँवों में लगेंगे स्वास्थ्य कैंप*

0 285

नॉएडा : उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही जिले के सरकारी अस्पतालों के मरीजों के लिए सुविधाओं में इजाफा करने जा रही है। बता दे कि जिले में 102 व् 108 एम्बुलेंस सेवा संचालित है , और अभीतक इस सेवा के जरिये 10 लाख लोग लाभ उठा चुके है , स्वास्थ के क्षेत्र में इमरजेंसी सेवाओं व् सुरक्षा जननी योजना के तहत गर्भवती महिलाओ को प्रसव के समय जिला अस्पताल ले जाने के लिए ये सेवा शुरू की गयी थी। इस सेवा की 2012 में शुरुवात हुई थी और वर्तमान में 28 एम्बुलेंस गौतमबुद्ध नगर में संचालित हो रही है और जल्द ही जनपद में इस लाइफलाइन की सूरत बदलने वाली है।
जहा प्रदेश सरकार जिले को 6 नई एम्बुलेंस देने की योजना बना रही है तो वही दूसरी तरफ जिला प्रसाशन एम्बुलेंस के जरिये गाँवो में अच्छी स्वास्थ सेवा देने के लिए रोजाना कैम्प लगाने की योजना भी बना रही है। प्रदेश सरकार का योजना है की ऐसे मरीजों को घर के अंदर ही स्वस्थ सेवा देना है जो गंभीर रूप से बीमार नहीं है।
102 व् 108 के प्रोग्राम मैनेजर राकेश ठाकुर ने बताया कि ये सेवा गंभीर मरीजों के लिए है और लोगो से अपील की जब मरीज गंभीर वस्था में हो तो आप कॉल करे, अक्सर लोग मजाक में भी कॉल कर देते है जिसकी वजह से एम्बुलेंस चालक काफी परेशानी होती है ,बल्कि मजाक के कारण असली मरीज एम्बुलेंस सेवा से वंचित हो जाता है।

साथ ही लोगो से कहा कि दिल का दौरा पड़ना , एक्सीडेंट होने पर , आग लगने पर ,या जानवरो के काटने व् बेहोशी की स्थिति में, गर्भवती महिलाओ ले जाने की स्थिति में ही एम्बुलेंस को कॉल करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा ले जाने में एम्बुलेंस अपनी सेवा प्रदान कर सके। और अभी तक काफी लोग ऐसे है जिनको 102 व् 108 की सेवाओं के बारे में जानकारी नहीं है में बताना चाउंगा , कि 108 निशुल्क नंबर है , इसका उपयोग चिकित्सा ,पुलिस व् आग से सम्बंदित आपातकालीन स्थितिओ के समय पर किया जाता है, ये सेवा एपीएल व् बीपीएल के सभी लोगो के लिए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.