ऑक्सिजन की कमी को देखते हुए नोएडा समेत कई जिलों में लगाए जा रहे है ऑक्सिजन प्लांट, योगी ने दिए निर्देश

Ten News Network

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ऑक्सिजन के किल्लत की बात सामने आ रही है। कई जिलों के अस्पताल ऑक्सिजन के लिए लगातार सरकार से गुहार लगा रहे हैं। ऐसे में ऑक्सीजन की जरूरत को वक्त रहते पूरा करने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

 

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में वरीयता के आधार पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। एक खास तकनीक पर काम करते हुए यह प्लांट हवा में से ऑक्सीजन अलग कर उसकी सप्लाई सीधे बेड पर मरीजों को देंगे।

 

प्लांट के लिए सरकार की ओर से बजट जारी किया जा चुका है। जल्द से जल्द प्लांट तैयार करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। नोएडा समेत यूपी में 39 शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

 

यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ उन निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करा रहे हैं, जिन्हें सरकार ने कोरोना के ईलाज के लिए टेकओवर किया है। सीएम योगी ने यह भी निर्देश दिया है कि प्रदेश में जितने भी अस्पताल 100 बेड से ऊपर के हैं, उन सभी में ऑक्सीजन प्लांट जरूरी किया जाएं।

 

इस बाबत उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रदेश के 100 बेड से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाई जाए।

 

सीएम योगी के निर्देश पर 39 नए स्थानों जिला चिकित्सालय फतेहपुर, जिला चिकित्सालय बलिया, जिला संयुक्त चिकित्सालय सिद्धार्थनगर, 200 बेडेड एमसीएच विंग कोंच, जिला संयुक्त चिकित्सालय बलरामपुर, यूएचएम जिला चिकित्सालय कानपुर नगर, डॉ. एसपीएम चिकित्सालय लखनऊ, जिला चिकित्सालय मिर्जापुर, संयुक्त चिकित्सालय चकिया चंदौली, जिला चिकित्सालय गाजीपुर, जिला चिकित्सालय जौनपुर, टीबी सप्रु चिकित्सालय प्रयागराज, 300 बेडेड कोविड चिकित्सालय बरेली, क्षयरोग सह सामान्य चिकित्सालय गोरखपुर, कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय कानपुर नगर, एलबीआरएन संयुक्त चिकित्सालय कानपुर रोड लखनऊ, कोविड चिकित्सालय गौतमबुद्धनगर, जिला संयुक्त चिकित्सालय सोनभद्र, पंडित दीन दयाल चिकित्सालय वाराणसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.