नक्काशी के उस्ताद, शिल्प गुरु दिलशाद हुसैन को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, पीएम भी हैं इनके मुरीद

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 जनवरी 2023): केंद्र सरकार ने नागरिक पुरस्कारों की घोषणा कर दी है, मुरादाबाद से ताल्लुक रखने वाले हस्तशिल्प गुरु दिलशाद हुसैन को भी भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। दिलशाद हुसैन के नाम के एलान के बाद ना केवल मुरादाबाद में बल्कि EPCH परिवार के सम्पूर्ण भारत के हस्तशिल्प निर्यातकों एवं कारीगर महकमे में खुशी का माहौल है।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने पद्मश्री सम्मान हेतु नामित प्रसिद्ध शिल्प गुरु दिलशाद हुसैन के निवास पर जाकर बधाई दी, और शॉल एवं पुष्पगुच्छ भेट कर उनको सम्मानित किया।

टेन न्यूज़ से बातचीत में अवधेश अग्रवाल ने कहा कि ” दिलशाद हुसैन जी को जो भारत सरकार द्वारा पद्मश्री सम्मान दिया गया है, यह केवल मुराबाद के कारीगरों एवं निर्यातकों का नहीं बल्कि पूरे हिंदुस्तान के हस्तशिल्प कारीगरों एवं निर्यातकों का सम्मान है।” साथ ही अवधेश अग्रवाल ने कहा कि “पूर्व राज्यसभा सांसद एवं भाजपा नेता जफर इस्लाम के नेतृत्व में जब मैं (अवधेश अग्रवाल) और EPCH के DG राकेश शर्मा जी गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे, तो उन्होंने दिलशाद हुसैन के विषय में पूछा था। उस समय यह बातें सार्वजनिक करने की नहीं थी, उस समय राकेश शर्मा जी और जफर इस्लाम जी ने काफी बढ़चढकर दिलशाद हुसैन के विषय में बताया था, और आज हमें सफलता मिली है , दिलशाद हुसैन को पद्मश्री सम्मान के रूप में। मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन की तरफ से EPCH की तरफ से DG डॉ राकेश शर्मा की तरफ से और विशेष रूप से जफर इस्लाम के तरफ से दिलशाद हुसैन को बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं।

परिवार के लोगों की तरह मिलते हैं पीएम मोदी: दिलशाद हुसैन

इस मौके पर शिल्पगुरु दिलशाद हुसैन ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि ” मैं सबसे पहले EPCH के DG राकेश शर्मा जी का, जफर इस्लाम साहब का और अवधेश अग्रवाल जी का शुक्रिया अदा करता हूं। सरकार का भी शुक्रिया अदा करता हूं, राष्ट्रपति सम्मान से मैं सम्मानित था और आज अल्लाह ने मुझे पद्मश्री सम्मान से भी नवाज दिया है। हमारे घर में आज खुशी का माहौल है। सरकार हमारे लिए इतना सोचती है, सरकार का शुक्रिया अदा करता हूं, सरकार की कई स्कीमें हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है।” साथ ही दिलशाद हुसैन ने कहा कि “एक बात और कह दूं कि कुछ लोग कहते हैं कि ये लोग मुस्लिम से मिलने से बचते हैं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मैं राष्ट्रपति से भी मिला हूं, गृह मंत्री अमित शाह से भी मिला हूं, पीएम मोदी से भी मिला हूं, योगी आदित्यनाथ से भी मिला हूं। ये लोग जब भी मिलते हैं चेहरे पर खुशी होती है और ऐसे मिलते हैं जैसे एक परिवार के लोग से मिल रहे हैं।”

पीएम मोदी भी हैं दिलशाद हुसैन के कारीगरी के मुरीद

बता दें कि पीएम मोदी भी शिल्पगुरु दिलशाद हुसैन के कारीगरी के मुरीद हैं। पिछले साल अगस्त महीने में आयोजित G-7 सम्मेलन में पीएम मोदी द्वारा जर्मन के चांसलर को भेंट किया गया मटका दिलशाद हुसैन के द्वारा ही बनाया गया था।

दिलशाद हुसैन को पद्मश्री सम्मान मिलने से शिल्प कारीगरों के महकमे में खुशी का माहौल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.