पियरसन ने संशोधित पाठ्यक्रम के अनुरूप 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए लॉन्च की सीबीएसई बैंक 2021 सीरीज़

Ten News Network

0 59

नई दिल्ली, 27 जुलाई, 2020: परीक्षा की तैयारी को बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए दुनिया की अग्रणी डिजिटल लर्निंग कंपनी पियरसन ने आज विज्ञान और गणित विषयों के लिए सीबीएसई 2021 क्वेस्चन बैंक सीरीज़ का अनावरण किया। हाल ही में सीबीएसई द्वारा पाठ्यक्रम में लाए गए बदलावों पर आधारित इस नई सीरीज़ में सभी अध्यायों के लिए व्यापक, व्यवस्थित रूप से तैयार किया गया सारांश है, जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा। छात्र कम समय में अपने पाठ्यक्रम का दोहरान कर सकें, इसके लिए क्वेस्चन बैंक में 1000 से अधिक सवाल (प्रेक्टिस क्वेस्चन) दिए गए हैं, जिनमें पिछले सालों के सवालों के अलावा सीबीएसई के पाठ्यक्रम के मुताबिक 500 से अधिक एमसीक्यू, फिल इन द ब्लैंक्स, वीएसए टाईप के सवाल शामिल हैं।

कोविड-19 महामारी के चलते अब क्लासरूम शिक्षा बाधित हो गई है, ऐसे में हाल ही में सीबीएसई ने दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती की है संशोधित पाठ्यक्रम के मुताबिक तैयार की गई  यह क्वेस्चन बैंक सीरीज़ छात्रों को अध्यायों के अनुसार दोहरान करने और सवालों पर अभ्यास करने में मदद करेगी। इस संस्करण में सीबीएसई 2020 के क्वेस्चन पेपर, सेल्फ-असेसमेन्ट कॉर्नर और मास्टर टेस्ट शामिल हैं, जो छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षा सामग्री की भूमिका निभाएंगे। सीरीज़ को ऐसे अध्यापकों द्वारा लिखा गया है, जिनके पास अध्यापन में 35 साल से अधिक का अनुभव है। ऐसे में यह सीरीज़ छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद करेगी।

लॉन्च के बारे में बात करते हुए, सुनील अग्रवाल, हैड प्रोडक्ट (टेस्ट प्रिपरेशन एण्ड असेसमेन्ट) पियरसन इंडिया ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के बीच उत्पन्न हुई असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 9 से 12 के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती की गई है। इस अनिश्चित स्थिति में, हमें छात्रों को ऐसे अतिरिक्त संसाधनों के साथ ज़रूरी सहयोग प्रदान करना चाहिए, जो उन्हें परीक्षा की तैयारी में मदद कर सकें। अध्यापन में 35 साल का अनुभव रखने वाले लेखकों द्वारा तैयार की गई यह अध्ययन सामग्री, अपनी तरह की अनूठी सीरीज़ है, जो छात्रों को सीबीएसई परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी। पियरसन में हम हमेशा से छात्रों के लिए समय पर और उचित सामग्री लाने के लिए प्रयसरत रहे हैं और यह क्वेस्चन बैंक छात्रों की मौजूदा समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।’’

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.